lawyerguruji

टेक सपोर्ट स्कैम क्या है और टेक सपोर्ट स्कैम से कैसे बचे ? what is tech supports scam and how to protect yourself from tech support scam

www.lawyerguruji.com

नमस्कार मित्रों ,

आज के इस लेख में हम जानेंगे कि " टेक सपोर्ट स्कैम क्या है और टेक सपोर्ट स्कैम से कैसे बचे ? " जब भी आप कोई सेवा या वस्तु के उपयोग के लिए कोई भी चीज लेते है , यदि उसमे किसी भी प्रकार कोई भी समस्या आती है , तो आप उस समस्या के समाधान के लिए उस कंपनी के टेक सपोर्ट से संपर्क करने लगते है। संपर्क करने के लिए उस कंपनी के संपर्क सूत्र की तलाश इंटरनेट के जरिये करते है। 

अब यहाँ आपको सावधानी से काम लेना होगा। साइबर अटैकर्स आपकी इसी असावधानी का फायदा उठा के आपको आर्थिक क्षति पहुँचा देते है। 

1. टेक सपोर्ट स्कैम क्या है ?
2. टेक सपोर्ट स्कैम से कैसे बचें ?

 विस्तार से जाने। 

टेक सपोर्ट स्कैम क्या है और टेक सपोर्ट स्कैम से कैसे बचे ?  what is tech supports scam and how to protect yourself from tech support scam

1. टेक सपोर्ट स्कैम क्या है ?

टेक सपोर्ट स्कैम एक ऐसा स्कैम है जिसमे साइबर अटैकर्स अपने आप को प्रतिष्ठित कंपनी के टेक सपोर्ट डिपार्टमेंट कर्मचारी होने का दावा करते है। आप जिस सेवा या वस्तु का उपयोग कर रहे उससे सम्बंधित समस्या के समाधान के लिए ये साइबर अटैकर्स आपसे आपके फ़ोन , लैपटॉप या जो गैजेट आप इस्तेमाल कर रहे है , उस गैजेट में कमी क्या है इसका पता लगाने के लिए आपसे एक्सेस मांगते है।   

कमी मालूम करने के लिए ये साइबर अटैकर्स आपसे एक सॉफ्टवेयर डाउनलोड करने के लिए कहते है और लिंक भेजते है।  आप कुछ सोचे समझे बिना उस सॉफ्टवेयर इनस्टॉल कर लेते है।आपसे साइबर अटैकर्स आपकी डिवाइस को अपनी डिवाइस से कनेक्ट करा केक्लोनिंग करके उसमे से जो भी डाटा है उसको चुरा लेते है। 

डिवाइस क्लोनिंग हो जाने पर वे वहाँ बैठकर आपके डिवाइस को कण्ट्रोल करके आपके बैंक अकाउंट खाली कर देते है , ऐसे में जो पेमेंट की पुष्टि के लिए OTP आती है वो भी उनके पास आती है। जिसके कारण आसानी से वे अपने काम को अंजाम देके आपको आर्थिक और मानसिक दोनों नुकासन पहुँचाते है। 

डिवाइस को सही करने के नाम पर आपसे UPI पेमेंट करने को कह कर आपसे एक मोटा अमाउंट लूट लेते है। 

2. टेक सपोर्ट स्कैम से कैसे बचे ? 

टेक सपोर्ट स्कैम से बचने के लिए हर एक व्यक्ति को इस इंटरनेट के जगत में जागरूक , सावधान और सतर्क रहना अति आवश्यक है। कुछ उपाय है जिसने हम साइबर अटैकर्स के हमलो से बच सकते है :-
  1.  आपके द्वारा इस्तेमाल किये जा रहे किसी भी गैजेट में किसी भी प्रकार की कोई भी हार्डवेयर या सॉफ्टवेयर खराबी आती है ,तो हो सके तो सीधा उस कम्पनी के अधिकृत सर्विस सेण्टर में स्वयं जाके वहां उस खराबी को दिखाएं। 
  2. कोई भी प्रतिष्ठित कंपनी अपने ग्राहक को कॉल तब तक नहीं करती जब तक ग्राहक द्वारा कॉल बैक के लिए रिक्वेस्ट नहीं की जति है। 
  3. कोई भी प्रतिष्ठित कंपनी टेक सपोर्ट के लिए ग्राहक से किसी भी प्रकार के लिए सॉफ्टवेयर डाउनलोड करने के लिए नहीं कहती है। 
  4. कोई भी प्रतिष्ठित कंपनी ग्राहक से टेक सपोर्ट के नाम पर भुगतान के लिए नहीं कहती है। 
  5. इंटरनेट में किसी भी कंपनी के टेक सपोर्ट टोलफ्री नंबर के लिए कंपनी की अधिकृत वेबसाइट पर जाये और डोमेन की स्पेलिंग जरूर चेक करें। 
  6. जागरूक , सावधान और सतर्क हमेसा रहे , यही आपको साइबर अटैक्स से बचा सकेगा। 

No comments:

lawyer guruji ब्लॉग में आने के लिए और यहाँ पर दिए गए लेख को पढ़ने के लिए आपको बहुत बहुत धन्यवाद, यदि आपके मन किसी भी प्रकार उचित सवाल है जिसका आप जवाब जानना चाह रहे है, तो यह आप कमेंट बॉक्स में लिख कर पूछ सकते है।

नोट:- लिंक, यूआरएल और आदि साझा करने के लिए ही टिप्पणी न करें।

Powered by Blogger.