lawyerguruji

गिफ्ट स्कैम क्या है और इस गिफ्ट स्कैम से कैसे बचे ? what is gift scam and to protect yourself from gift scam

www.lawyerguruji.com

नमस्कार मित्रों,

आज के इस लेख में हम जानेंगे कि " गिफ्ट स्कैम क्या है और इस गिफ्ट स्कैम से कैसे बचे ? " अक्सर छुट्टियों, त्यौहार, उस्तव के दिनों ई कॉमर्स / ई व्यवसाय कंपनी इंटरनेट के माध्यम से व्यापार संचालित करने वाली कंपनी अपने ग्राहकों के लिए सेवाओं और व्यापार में छूट प्रदान करने के लिए ऑफर या गिफ्ट कार्ड का प्रमोशन करती है। कंपनी पुराने और नए ग्राहकों को समय समय पर सन्देश, ईमेल , सोशल मीडिया प्लेटफार्म के माध्यम से नई नई स्कीम भेजा करते है। 

लेकिन इसी स्कीम का फायदा उठा कर साइबर अटैकर लोगो को अपना शिकार बना रहें। तो आज हम इस गिफ्ट सकाम को विस्तार से जाने और सुरक्षा के उपाय। 

1. गिफ्ट स्कैम क्या है ?
2. गिफ्ट स्कैम से कैसे बचे ?

विस्तार से जाने। 

गिफ्ट स्कैम क्या है और इस गिफ्ट स्कैम से कैसे बचे  what is gift scam and to protect yourself from gift scam


1. गिफ्ट स्कैम क्या है ? 

गिफ्ट स्कैम एक ऐसा प्रचलित स्कैम है जो कि साइबर अटैकर्स द्वारा उन दिनों किया जाता है जब व्यक्ति त्योहारों, उत्सव  ख़रीदारी अधिक करता है। ये साइबर अटैकर्स व्यक्तियों से सन्देश, ईमेल ,फोनकाल और सोशल मीडिया के मध्य से संपर्क करके अपने आपको एक प्रचलित ईकॉमर्स कंपनी के प्रतिनिधि होने का दावा करके गिफ्ट कार्ड और स्पेशल प्राइज जीतने का दावा करते है। 

साइबर अटैकर्स सन्देश, ईमेल या सोशल मीडिया प्लेटफार्म के माध्यम से संपर्क करके , इनबॉक्स में जरिये संदेश गिफ्ट कार्ड या स्पेशल प्राइज क्लेम करने के लिए लिंक भेजते है। इस लिंक को ओपन करना ही आपकी सबसे बड़ी गलती है।  इसमें व्यक्ति से उसकी गोपनीय जानकारी मांगी जाती और लालच में आके व्यक्ति वो सभी गोपनीय जानकरी दर्ज कर देते है , जो नहीं करना चाहिए। 

2. गिफ्ट स्कैम से कैसे बचे ?
  
साइबर दुनिया की इस दुनिया में आप सभी को जागरूक, सावधान और सतर्क रहना अति आवश्यक है। साइबर अटैकर्स लोगो को ठगने का नया -नया तरीका निकाला करते है। उन्ही में से एक गिफ्ट स्कैम और स्पेशल प्राइज स्कैम है।  सुरक्षा के उपाय :-
  1. गिफ्ट और स्पेशल प्राइज के चक्कर में न पड़े। 
  2. यदि गिफ्ट और स्पेशल प्राइज से सम्बंधित किसी भी तरह से आपको जानकारी मिलती है , तो पहले इसका सत्यापन करें। 
  3. असली कंपनी कभी भी किसी से उसकी गोपनीय जानकारी की मांग नहीं करती है और न ही फ़ोन कॉल पर भुगतान करने के लिए कहती है। 
  4. यदि गिफ्ट या स्पेशल प्राइज जैसा कोई भी कॉल आती है तो उस कॉल का सत्यापन करे आपको जो सवाल पूछना हो वो पूछे। 
  5. अनजान व्यक्ति के किसी भी सन्देश का जवाब न दे। 


No comments:

lawyer guruji ब्लॉग में आने के लिए और यहाँ पर दिए गए लेख को पढ़ने के लिए आपको बहुत बहुत धन्यवाद, यदि आपके मन किसी भी प्रकार उचित सवाल है जिसका आप जवाब जानना चाह रहे है, तो यह आप कमेंट बॉक्स में लिख कर पूछ सकते है।

नोट:- लिंक, यूआरएल और आदि साझा करने के लिए ही टिप्पणी न करें।

Powered by Blogger.