lawyerguruji

WhatsApp को हैक होने से कैसे बचाएं - सुरक्षा के उपाय क्या है ? how to protect your WhatsApp from being hacked ?

www.lawyerguruji.com

नमस्कार मित्रों,

आज के इस लेख में हम जानेंगे कि WhatsApp को हैक होने से कैसे बचाएं - सुरक्षा के उपाय क्या है ?  व्हाट्सप्प / WhatsApp के बारें में तो सभी जानते है , हो सकता है कि अभी कुछ लोग इससे अनजान होंगे जिनके पास कीपैड वाले बेसिक फोन है।  लेकिन जिनके पास स्मार्टफोन है वे इसके बारे में बहुत अच्छी तरह से जानते है।  इसके उपयोग के बारें में।  WhatsApp के माध्यम से व्यक्ति अपने विचारों को सन्देश में माध्यम से वीडियो कॉल के माध्यम से या वॉइस के माध्यम से चित्रों के माध्यम से किसी अन्य व्यक्ति को घर बैठे ऑनलाइन इंटरनेट के माध्यम सेकंडों में  साझा कर सकते है।  

जहाँ किसी टेक्नोलॉजी लाभदायक होती है वही नुकसानदायक भी है। अगर हम WhatsApp सोशल मीडिया एप्लीकेशन का सावधानीपूर्वक इस्तेमाल करें तो हम साइबर अटैकर द्वारा WhatsApp को हैक होने से बचा सकते है।  हैक होने से बचाने से हम आर्थिक और मानसिक क्षति से बच सकते है। 


WhatsApp को हैक होने से कैसे बचाएं - सुरक्षा के उपाय क्या है ?



WhatsApp हैक होने से कैसे बचाएं - साइबर सेफ्टी टिप्स  

WhatsApp कंपनी का यह दावा है कि end to end encryption security , WhatsApp  यूजर के डाटा को सुरक्षित रखता है लेकिन  बहुत से लोगो के WhatsApp अकाउंट हैक होने से उनका स्टोर डाटा लीक हो जाता है। साइबर अटैकर किसी न किसी तरह हैक करने की कोशिस करते है गागर हम उनके झांसे में आ गए तो अकाउंट हैक हो सकता है।  अब WhatsApp को हैक होने से बचाया जा सकता है , यदि हम सावधानीपूर्वक और जागरूक होके व्हाट्सप्प का उपयोग करे।  ये साइबर सेफ्टी उपाय निम्न है :-
  1. WhatsApp को लॉक रखें। 
  2. WhatsApp प्राइवेसी को कस्टमाइज करें। 
  3. WhatsApp पर 2स्टेप वेरिफिकेशन इनेबल करे। 
  4. सार्वजनिक Wi-Fi का उपयोग न करें। 
  5. WhatsApp एप्लीकेशन को अपडेट रखें। 
  6. अनजान व्यक्ति से बचे। 
  7. WhatsApp  को वेब पर लॉग आउट अवश्य करें। 

इन सभी उपायों को विस्तार से समझें। 

1. WhatsApp  को लॉक रखें। 

WhatsApp का एक नया फीचर जो की WhatsApp में लॉक मोड की सुविधा प्रदान करता है। इसमें उपयोगकर्ता अपने WhatsApp  एप्लीकेशन में लॉक मोड को ऑन करके अपने अकाउंट में स्टोर डाटा को सुरक्षित क्र सकता है। लॉक मोड 5 प्रकार के है :-
  1. पासवर्ड।
  2. पिन। 
  3. पैटर्न लॉक। 
  4. फेकलॉक। 
  5. फिंगरप्रिंट लॉक। 
इससे यह सुरक्षा होगी कि आपकी अनुमति के बिना कोई भी व्यक्ति आपके WhatsApp  में स्टोर डाटा जैसे ि सन्देश , वीडियो , इमेजेज कोई भी नहीं देख सकेगा। 

2. WhatsApp प्राइवेसी को कस्टमाइज करें। 

WhatsApp प्राइवेसी कस्टमाइज करने का मतलब यह है कि आपके WhatsApp की प्राइवेसी को पाने हिसाब से सेट करे, जैसे कि :-
  1. लास्ट सीन एंड ऑनलाइन कौन देखें। 
  2. प्रोफाइल एंड फोटो कौन देखें। 
  3. अबाउट कौन देखे। 
  4. ग्रुप में कौन जोड़ सके। 
  5. स्टेटस कौन देखे। 
  6. लाइव लोकेशन।
  7. कॉल। 
  8. मैसेज टाइमर। 
  9. रीड रेसिप्टस। 
  10. स्क्रीन लॉक। 
3.whatsapp पर 2 स्टेप वेरिफिकेशन इनेबल करना।  

WhatsApp  एक्सेस को अत्यधिक सुरक्षित बनाने के लिए कंपनी ने 2 स्टेप वेरिफिकेशन फीचर को शामिल किया ताकि , कोईअन्य आपके WhatsApp का गलत इस्तेमाल न कर पाए। इसको इनेबल करने लिए उपयोगकर्ता को अपने WhatsApp  की सेटिंग पर  होगा। 
account पर क्लिक करने पर सामने कई विकल्प दिखाई देंगे उसमे से आपको Two Step Verification पर क्लिक करके पिन सेट करना होगा। 

4. सार्वजनिक Wi-Fi का उपयोग न करें। 

सार्वजनिक स्थान पर आसानी से उपलब्ध होने वाले वीक सिक्योरिटी वाले Wi-Fi का उपयोग न करें क्योकि सेकुयर्टी वीक होने के कारण आपके फ़ोन के आईपी एड्रेस को ट्रैक करके आपके फोन  किया जा सकता है। 

साइबर अटैकर्स अधिकतम उन लोगो को अपना शिकार बनाते है , जो कि  सार्वजनिक स्थान पर आसानी से मिलने वाले Wi-Fi का उपयोग ऑनलाइन कामो में करते है।  
  1. डाटा पैक खत्म होने के स्थिति में सार्वजनिक Wi-Fi  माध्यम से किसी को WhatsApp  से सन्देश , वीडियो काल  करना। 
  2. ऑनलाइन पेमेंट करना। 
  3. फोन को अपडेट करना। 
  4. अन्य कार्य। 
5. WhatsApp  एप्लीकेशन को अपडेट रखें। 

जब भी कभी WhatsApp कम्पनी अपने अप्लीकेशन में कोई बदलाव करती है , तो उस बदलाव को अपडेट के जरिये उपयोगकर्ताआं तक पहुँचाती  है।  इस अपडेट में कंपनी कुछ नए फीचर्स जोड़ती है और कोई बग , एरर या सिक्योरिटी एरर हो तो उसे सही करती है।  


6. अनजान व्यक्ति से बचें। 

अकसर साइबर अटैकर्स उन आसानी से अपना शिकार बना लेते है , जो किसी के भी सन्देश का जवाब तुतंत देते है। 
ये साइबर अटैकर्स ऐसे मंद वाश करते है कि व्यक्ति इनके झांसे में आकर वही करता है जो ये करवाना चाहते है। जैसे कि :-
  1. लाटरी  लालच ,
  2. जॉब का लालच ,
  3. सामान की खरीदारी में भरी छूट ,
  4. अन्य तरीके। 
ऐसी ही चीजों की लिंक भेजना और उसके जरिये फ़ोन को हैक करके फोन के डाटा की चोरी और बाद में ब्लैकमेल। 
ऐसे में सावधानी यही है कि  किसी भी अनजान व्यक्ति के किसी भी प्रकार के संदेश  जवाब न देते हुए , तुरंत रिपोर्ट और ब्लॉक करें। 

7. WhatsApp को वेब से लॉग आउट अवश्य करें। 

WhatsApp का एक नया फीचर यह है कि WhatsApp एप्लीकेशन इंटरनेट ब्राउज़र में web WhatsApp के माध्यम से लॉगिन करके इस्तेमाल कर सकते है। कभी कभी हमे इसका उपयोग किसी अन्य व्यक्ति के कंप्यूटर में करना पड़ सकता है। ऐसे में हमे  रखना कि किसी अनजान व्यक्ति के कंप्यूटर में web WhatsApp का उपयोग नहीं करना है।  



No comments:

lawyer guruji ब्लॉग में आने के लिए और यहाँ पर दिए गए लेख को पढ़ने के लिए आपको बहुत बहुत धन्यवाद, यदि आपके मन किसी भी प्रकार उचित सवाल है जिसका आप जवाब जानना चाह रहे है, तो यह आप कमेंट बॉक्स में लिख कर पूछ सकते है।

नोट:- लिंक, यूआरएल और आदि साझा करने के लिए ही टिप्पणी न करें।

Powered by Blogger.