lawyerguruji

फोन को हैक होने से कैसे बचाएं ?

www.lawyerguruji.com
नमस्कार मित्रों ,

आज के इस लेख में हम जानेंगे कि " फ़ोन को हैक होने से कैसे बचाएं ?  " आज के इस  आधुनिक टेक्नोलॉजी के युग में ऐसा कोई भी नहीं जिसने मौजूदा टेक्नोलॉजी में उपलब्ध स्मार्टफोन को अपनाया न हो या उपयोग न कर रहा हो।  भरपूर्ण  तरह से अपने जीवन के उन कार्यो को पूर्ण कर रहे जो स्मार्टफोन से हो सकते है। लेकिन हमे ये भी ध्यान  जो कार्य हम अपने स्मार्टफोन से कर रहे है वो किस हद तक सुरक्षित है। हम अपने फ़ोन सुरक्षित कैसे रखे ताकि उसका कोई दुरूपयोग न कर पाएं।  जरुरी नहीं कि स्मार्टफोन का दुरूपयोग होने के लिए वह पास में ही अब ऐसी तकनीक है जिससे फ़ोन हैक भी किया जा सकता है। 

ऑनलाइन अपराध करने वाले व्यक्तियों को साइबर अपराधी की संज्ञा दी गयी है। ये साइबर अपराधी स्मार्टफोन को या कोई भी डिजिटल गाड्जेट हो उसे अपने साइबर ढंग से हैक करके अपने मुताबिक कार्य करते है।  


बवचाव कैसे करे ? 



फोन को हैक होने से कैसे बचाएं ? 

फ़ोन को हैक होने से बचाने हम इस आधुनिक टेक्नॉलजी की जानकारी होना अति आवश्यक है और जागरूक रहना अनिवार्य है। अगर हम जागरूक रहेंगे तो हो सकता है की हम अपने फ़ोन को हैक होने से बचा ले और होने वाले आर्थिक , मानसिक क्षति से बचा जा सके। 
  1. फोन को अपडेट रखे।
  2.  फोन पर अधिकृत ऐप इनस्टॉल करें।
  3. .अनजान लिंक पर क्लिक न करें।.
  4.  सावधानीपूर्वक इंटरनेट का करें। 
  5.  पासवर्ड को मजबूत बनाये।  
  6. फेक विज्ञापन से बचे। 
  7.  फेक जॉब से बचे। . 
  8. अन्य उपाय। 

इन सभी को विस्तार से जाने। 

1. फोन को अपडेट रखना। 

साधारणतः हम लोग जो स्मार्टफोन का उपयोग करते है , वह ios और Android  दो तरह के ऑपरेटिंग सिस्टम सॉफ्टवेयर है। हमे अपने स्मार्टफोन को अपडेट करते रहना चाहिए।  ये अपडेट स्मार्टफोन कंपनी द्वारा प्रत्येक 1 वर्ष के भीतर आते है जिसमे ये अपने सॉफ्टवेयर का वर्शन अपडेट करते रहते है। बीच -बीच में सिक्योरिटी लेवल अपडेट भी दिया करते है।  क्योकि जो अपडेट ये वार्षिक देते है उसमे किसी तरह का लूप होल हो या सिक्योरिटी ब्रीच होने का चांस हो या कोई बग हो तो उसे सुधारा जा सके। 

तो बेहतर है की हमे अपने स्मार्टफ़ोन को निरंतर एक निर्धारित समय पर अपडेट करते रहना चाहिए।  ये अपडेट जब जारी होते है तो नोटिफिकेशन फोन में आते है। 

फोन में इनस्टॉल एप्लीकेशन को भी अपडेट करते रहे , ये अपडेट उपलब्ध होने की नोटफिकेशन में फोन में आया करती है।  



2. अधिकृत ऐप इनस्टॉल करें। 

 स्मार्टफोन कोई भी ऐप इनस्टॉल करनी हो तो फोन में दिए गए उनके ऐप स्टोर से ही डाउनलोड करे, ताकि ऐसी कोई ऐप से आप बचे जो आपकी अनुमति के बिना आपकी फोन में स्टोर डाटा को उपयोग करे देखें। ऐप स्टोर में मौजूद कोई भी ऐप इनस्टॉल करने से पहले उसकी रेटिंग अवश्य देखें।

थर्ड पार्टी ऐप जो कि ऐप स्टोर में न मिलकर प्रत्यक्ष रूप से ब्राउज़र प्लेटफार्म के माध्यम से डाउनलोड  करके इनस्टॉल की जाती है।  इन्हे अननोन  सोर्स भी कहा जाता है।  थर्ड पार्टी ऐप की फाइल APK फॉर्मेट में उपलब्ध होती है। 
 इनके वायरस फ्री , अटैक फ्री , बग फ्री , हैकिंग फ्री , डाटा सेफ्टी सुरक्षा अन्य क्षति की कोई गारंटी नहीं होती है। 

तो बेहतर यही होगा जी भी ऐप इंसटाल करें वो फोन की अधिकृत इनस्टॉल ऐप स्टोर से ही करें। 

3. अनजान लिंक पर क्लिक न करें। 

यदि स्मार्टफोन के मैसेज के इनबॉक्स में या फोन में इनस्टॉल किसी भी मैसेजिंग एप्लीकेशन या सोशल प्लेटफार्म की किसी भी इनस्टॉल एप्लीकेशन में किसी भी प्रकार की कोई भी लिंक आती है , जिससे आपका कोई भी लेना देना न हो , जिसे आप नहीं जानते है या जिसकी जानकारी  आपको नहीं है कृपा करके  उस लिंक पर किसी भी उत्सुकता से क्लिक कर के यह न देखने की इच्छा करें की उसमे क्या है।  ऐसी किसी भी लिंक को ओपन करने से पहले ही डिलीट कर दे।   ये लिंक आपके फोन में मौजूद आपके गोपनीय डाटा को चुरा सकते है आपके फोन पर अपना कण्ट्रोल लेके। 

4 . सावधानीपूर्वक इंटरनेट का उपयोग करें। 

इंटरनेट आज दुनिया में वो सुविधा का माध्यम जिससे व्यक्ति अपने जीवन की उन सभी आवश्यकताओं को पूर्ण करने में समर्थ है , जो ऑनलाइन माध्यम से होती है। 

अब हमे यह ध्यान रखना होगा की इंटरनेट में मौजूद सभी चीजें क्या सही है ? इनका पता कैसे किया जाये ? हम जब भी किसी भी चीज को इंटरनेट में देखें तो ध्यान रखे की क्या उसमे दी जा रही जानकारी सही है। सही गलत का निर्णय स्वविवेक की बात है। पर कुछ उपाय है जिनसे मालूम किया जा सकता है :-
  1. फेक वेबसाइट। 
  2. लुभावने ऑफर। 
  3. फेक जॉब। 
  4. रूपये की मांग। 
  5. अनुचित सामग्री। 
  6. अन्य। 
5. पासवर्ड को मजबूत बनाये। 

प्रत्येक व्यक्ति के पास स्मार्टफोन है सीधी सी बात है कि उसमे कई तरह की एप्लीकेशन हपगी जैसे कि  :-
  1. सोशल मीडिया ऐप ,
  2. नेट बैंकिंग ऐप ,
  3. ,जीमेल ,
  4. अन्य 
अब इन सब को सुरक्षित रखने के लिए इन सभी ऐप में एक मजबूत पासवर्ड बनाना चाहिए और इन ऐप को सुरक्षित रखने के लिए स्मार्टफोन में भी एक मजबूत पासवर्ड बनाना आवश्यक है , ताकि यदि फोन चोरी या गुम हो तो कोई दुरूपयोग न कर सके। 

पासवर्ड ऐसा बनाये जो किसी भी व्यक्ति द्वारा आसानी से अंदाजा न लगाया जा सके। 

6. फेक विज्ञापन से बचे। 

हम सभी इंटरनेट में कोई चीज की तलाश करते रहते है , ऐसे में विज्ञापन भी आते है हमे यह ध्यान रखना होगा की ऐसे विज्ञापन पर क्लिक न करे जिनकी वेबसाइट फेक लगती हो , फेक वेबसाइट के यूआरएल अजीब से होते है।  ऐसे लुभावने ऑफर होते है जो की नमुमकिन हो। 
  1. फेक विज्ञापन में कोई वस्तु का मूल्य अत्यधिक कम होना। 
  2. फेक विज्ञापन में ऐसी जॉब का ऑफर होना जो कि अत्यधिक सैलरी देने का वादा करना। 
  3. फेक विज्ञापन पर ट्रवेल टिकट से सम्बंधित भ्रामक सन्देश। 
  4. फेक विज्ञापन में किसी वस्तु की खरीद पर अत्यधिक छूट 
  5. अन्य। 
इन पर क्लिक न करने और न मांगी गयी कोई भी जानकारी न दे।  यदि आपसे आपके बैंक सम्बन्धी कोई भी जानकारी मांगी जाती है , तो बिलकुल न दे न दे। 

7. फेक विज्ञापन से बचे। 

जॉब आजकल प्रत्येक नव युवकों की पहली प्राथमिकता हो गयी , इसका कारण यह है कि आर्थिक आवश्यकताओं की पूर्ति के साथ साथ समाज में एक गुड विल। 

जॉब को लेकर यह ध्यान रखना है कि हमे फेक जॉब का शिकार नहीं होना है। फेक जॉब कि पहचान यह कि :-
  1. जॉब के नाम पर रूपये की मांग करना। 
  2. टारगेट पूर्ण न होने पर रूपये की मांग करना। 
  3. रूपये न देने पर धमकी देना। 
  4. जॉब के नाम गोपनीय दस्तावेजों की मांग करना। 
  5. लुभवाने ऑफर देना। 
  6. जॉब लेटर न देना।  


No comments:

lawyer guruji ब्लॉग में आने के लिए और यहाँ पर दिए गए लेख को पढ़ने के लिए आपको बहुत बहुत धन्यवाद, यदि आपके मन किसी भी प्रकार उचित सवाल है जिसका आप जवाब जानना चाह रहे है, तो यह आप कमेंट बॉक्स में लिख कर पूछ सकते है।

नोट:- लिंक, यूआरएल और आदि साझा करने के लिए ही टिप्पणी न करें।

Powered by Blogger.