lawyerguruji

क्या सभी एप्लीकेशन में अनुमतियों के लिए सहमति देनी चाहिए ?

www.lawyerguruji.com

नमस्कार मित्रों 

आज के इस लेख में हम जानेंगे कि क्या सभी एप्लीकेशन में अनुमतियों के लिए सहमति देनी चाहिए ? आज के इस आधुनिक युग में कौन ऐसा होगा जिसे इंटरनेट और स्मार्टफोन के बारे में न पता हो  , यहाँ तक ऐसा कौन ही होगा जिसके पास स्मार्टफोन न हो और उसमे इंटरनेट का पैक न हो। सभी स्मार्टफोन का स्मार्ट तरीके से इस्तेमाल कर रहे है।  


क्या सभी एप्लीकेशन में अनुमतियों के लिए सहमति देनी चाहिए ?



स्मार्टफोन को स्मार्ट बनाते है उनमे मौजूद स्मार्ट एप्लीकेशन जिनके सहायता से हम आवश्यकता अनुसार कार्य करते है। उदहारण के लिए जैसे कि -
  1. कैलकुलेटर - जोड़, घटाना , गुना भाग अन्य। 
  2. कैमरा ,
  3. ईमेल ,
  4. मेसेज।,
  5. नोट ,
  6. क्लॉक ,
  7. मैप,
  8. कांटेक्ट,
  9. अन्य एप्लीकेशन जो फ़ोन के साथ ही इन्सटाल्ड मिलती है। 
अब बात आती है जब इन सब एप्लीकेशन से अलग से एप्लीकेशन से होने वाले कार्य करने हो तो हमे थर्ड पार्टी एप्लीकेशन को डाउनलोड कर इंसटाल करना होता है। 

मोबाइल एप्लीकेशन जीवन में कई बदलाव लाती है जैसे कि खाना आर्डर , मूवी , फ्लाइट , ट्रैन बस टिकट , ऑनलाइन पेमेंट , ऑनलाइन मनी टांस्फर , वीडियो कॉल अन्य सुविधाओं के लिए एप्लीकेशन है। जहाँ आप इन एप्लीकेशन को अपने स्मार्ट फ़ोन में इनस्टॉल करने के डाउनलोड करते है , तो ये  एप्लीकेशन कार्य करने के लिए फ़ोन की गैलरी , कांटेक्ट लिस्ट , लोकेशन, कांटेक्ट इन्फो , सर्च हिस्ट्री , यूसेज डाटा , डायग्नोस्टिक्स , फाइनेंसियल इन्फो ब्राउज़िंग इन्फो ,अन्य डाटा में एक्सेस करने की अनुमति की सहमती मांगता है और आप बिना देखे सब कुछ अनुमति प्रदान करते जाते है। 

एप्लीकेशन में अनुमति की सहमति देने से पहले ये जरूर जान ले , क्योंकि हो सकता है खतरा।  

1 . गोपनीयता का खतरा - 

प्ले स्टोर या एप्पल स्टोर या मिक्रोसॉफ़्ट या अननोन सोर्सेज से डाउनलोड की गयी कुछ ऐसी एप्लीकेशन है जो कि आपके स्मार्टफोन के कैमरा , माइक , लोकेशन , स्टोरेज की एक्सेस की अनुमति मांगता है , क्योकि इनकी अनुमति के बिन अमुक एप्लीकेशन पूर्ण रूप से कार्य करने में सफल नहीं होती है , या आगे नहीं बढ़ती उपयोग करने हेतु। 

कैमरा , माइक , लोकेशन , स्टोरेज की एक्सेस देने पर आपके गोपनीयता , गोपनीयता नहीं रह जाती है , क्योकि ये एप्लीकेशन इन अनुमति की सहमति प्राप्त करने के बाद आपके स्मार्ट फोन की हर एक गतिविधियों पर नजर रखती है।  


2. डाटा चोरी होने का खतरा -

कुछ एप्लीकेशन ऐसी होती है जो की स्टोरेज की एक्सेस की अनुमति की सहमति के बिना कार्य ही नहीं करती है , उसके लिए स्टोरेज की अनुमति आवश्यक हो जाती है। स्मार्टफोन के स्टोरेज में मौजूद डाटा का उपयोग कर सकती है। जैसे फ़ोन में स्टोर कांटेक्ट।  

एप्लीकेशन को अनुमति देते समय क्या ध्यान रखें। 

1. एप्लीकेशन की पॉलिसी पर नजर डालें। 

कोई भी एप्लीकेशन अगर आप अपने स्मार्टफोन में इनस्टॉल कर रहें तो उस एप्लीकेशन की पॉलिसी पर एक बार नजर जरूर डालें जैसे कि -
  1. डाटा की प्रोटेक्शन ,
  2. एन्ड तो एन्ड एन्क्रिप्शन ,
  3. डिवाइस की प्रोटेक्शन ,
  4. अन्य। 
2. अज्ञात श्रोत से एप्लीकेशन न डाउनलोड करें। 

अगर आप किसी अज्ञात श्रोत से एप्लीकेशन को डाउनलोड करके अपने स्मार्टफोन में इनस्टॉल करते है , तो इसकी कोई गारंटी नहीं की आप और आपके स्मार्टफोन का डाटा सुरक्षित होगा। 

3. सभी अनुमति नहीं देनी चाहिए। 

जब अप्प कोई भी ऐप डाउनलोड कर इनस्टॉल करें तो आवश्यक नहीं है की सभी एप्लीकेशन के इस्तेमाल के लिए कैमरा , माइक और लोकेशन के एक्सेस की अनुमति की सहमति दी ही जाये।  




 

No comments:

lawyer guruji ब्लॉग में आने के लिए और यहाँ पर दिए गए लेख को पढ़ने के लिए आपको बहुत बहुत धन्यवाद, यदि आपके मन किसी भी प्रकार उचित सवाल है जिसका आप जवाब जानना चाह रहे है, तो यह आप कमेंट बॉक्स में लिख कर पूछ सकते है।

नोट:- लिंक, यूआरएल और आदि साझा करने के लिए ही टिप्पणी न करें।

Powered by Blogger.