lawyerguruji

कानूनी भाषा में सार्वजनिक सड़क क्या है ? / what is public street in legal terms ?

www.lawyerguruji.com

नमस्कार मित्रों ,

आज के इस लेख में हम जानेंगे कि सार्वजनिक सड़क किसे कहते है ? यानी कानूनी रूप से सार्वजनिक सड़क में क्या क्या शामिल है ? what is public road in legal terms ?

 सामान्यतः सार्वजनिक सड़क के बारे में हम यही जानते है जो कि सार्वजनिक रूप से सभी नागरिकों के द्वारा उपयोग में लाई जाती है , जिसपर किसी विशेष व्यक्ति का न तो अधिकार होता है न ही कब्जा। 

जिस व्यक्ति को आना जाना है वह किसी व्यक्ति के बिना रोक टोक आ जा सकता है , लेकिन प्रत्येक व्यक्ति का यह कर्तव्य है कि वह सार्वजनिक सड़क को क्षति न पहुँचाए क्योंकि सार्वजनिक सड़क सभी व्यक्ति के उपयोग व् सुविधाजनक आवागमन के लिए होती है। 

कानूनी भाषा में सार्वजनिक सड़क क्या है ? / what is public street in legal terms ?



कानूनी भाषा में सार्वजनिक सड़क क्या है ? / what is public street in legal terms ? 

उत्तर प्रदेश पंचायत राज अधिनियम 1947 की धारा 2 (ण ) के अनुसार सार्वजनिक सड़क से मतलब है कि ऐसे मार्ग , सड़क, गली, चौक, सहन, तंग, या रस्ते से है जिससे होकर जनता को आने -जाने का अधिकार हो और इसके अंतर्गत दोनों तरफ की गंदे पानी की नालियाँ या मोरियाँ और उनसे मिली हुई संपत्ति की नियत सीमा तक कोई भूमि है , भले ही किसी बरामदे या दूसरे ऊपर की इमारते का छज्जा ऐसे भूमि के ऊपर हो। लेकिन सार्वजनिक सड़क में ऐसी सड़क , पुल, गली, चौक, सहन, तंग या रास्ता नहीं है जो कि राज्य सरकार या केंद्रीय सरकार या किसी अन्य स्थानीय अधिकारी के स्वामित्व में हो उसके द्वारा संधारित किया जाता हो अथवा उसके द्वारा उसकी मरम्मत की जती है।  
 

No comments:

lawyer guruji ब्लॉग में आने के लिए और यहाँ पर दिए गए लेख को पढ़ने के लिए आपको बहुत बहुत धन्यवाद, यदि आपके मन किसी भी प्रकार उचित सवाल है जिसका आप जवाब जानना चाह रहे है, तो यह आप कमेंट बॉक्स में लिख कर पूछ सकते है।

नोट:- लिंक, यूआरएल और आदि साझा करने के लिए ही टिप्पणी न करें।

Powered by Blogger.