lawyerguruji

AI -Artificial Intelligence के गलत उपयोग की शिकायत कहाँ करें ?

www.lawyerguruji.com

नमस्कार मित्रों ,

आज के इस लेख हम जानेंगे कि कोई AI - Artificial Intelligence  से फोटो या वीडियो एडिट कर इंटरनेट में वायरल करता है , तो शिकायत कहाँ करें ? 

complaint against AI -Artificial Intelligence

AI -Artificial  Intelligence क्या है ?
 
आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस - एआई - जिसे कृत्रिम बुद्धिमत्ता कहा जाता है जो की आज के इस आधुनिक इंटरनेट के युग में सबसे लोकप्रिय है। कृत्रिम बुद्धिमत्ता जो कि बनावटी ढंग से विकसित की गई बौद्धिक क्षमता जिसका का जन्म हुआ मशीनों से विशेषकर कंप्यूटर सिस्टम द्वारा या रोबोटिक सिस्टम द्वारा , जिन्हें उन्हीं तर्कों के आधार पर संचालित करने का पूर्ण प्रयास किया जाता है जिसके आधार पर एक स्वस्थ मानव मस्तिष्क कार्य करता है। 

आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस एक ऐसी प्रणाली है जो कि कंप्यूटर द्वारा नियंत्रित रोबोट या फिर मानव मस्तिष्क की तरह सोचने की क्षमता रखने वाला एक सॉफ्टवेयर जो किसी वस्तु की हूबहू नकल करने या उसको दिए गए कमांड के अनुरूप कार्य करने में समर्थ है। 

आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस किसी व्यक्ति की सम्पूर्ण शारीर की नकल कर सकता है उसे चित्र में या फिल्म में जेनेरेट कर सकता है। आप जैसा कमांड देंगे आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस वैसा ही कार्य कर आपको रिजल्ट प्रदान कर सकता है। 

AI -Artificial Intelligence के गलत उपयोग की शिकायत कहाँ करें ?

AI - Artificial Intelligence क उपयोग अच्छे कार्यों के लिए हो रहा है , वही कुछ लोग इसका दुरूपयोग करके लोगो को डरा -धमका या ब्लैकमेल करने के उद्देश्य से कर रहे है। ऐसे में किसी की फोटो या वीडियो को गलत तरीके से जेनरेट कर रहे। अब ऐसी  अगर कोई व्यक्ति शिकार होता है तो इसकी शिकायत कैसे और कहाँ करें। 

1. जब आपको कोई आपकी फोटो या वीडियो को गलत ( न्यूड , अशील या पोर्न ) बना कर आपको भेजे तो सबसे पहले आपको साक्ष्य इकट्ठा करना है जैसे कि :-
  1. अशील फोटो या वीडियो भेजने के माध्यम का स्क्रीन शॉट। 
  2. अशील सामग्री की स्क्रीन शॉट। 
  3. अश्लील सामग्री भेजने वाले की आईडी। 
  4. अशील सामग्री भेजने वाले का नाम। ( फेक नेम )
  5. ईमेल के माध्यम से भेजा गया तो ईमेल का पूरा स्क्रीन शॉट। 
  6. व्हाट्सप्प से भेजा गया तो उसका पूरा स्क्रीन शॉट। 
ये सब इकट्ठा करने के बाद अब बारी आती है शिकायत करने की। 

2.  शिकायत :-
अश्लील सामग्री भेजने वाले की शिकायत करने के लिए आपके कई विकल्प है लेकिन हम बात करेंगे इन 2 कि :-
  1. FIR - प्रथम सूचना रिपोर्ट। 
  2. ऑनलाइन साइबर सेल में शिकायत। 
 1. FIR - प्रथम सूचना रिपोर्ट के लिए आप अपने नजदीकी ठाने में जाकर एक लिखित प्रार्थना पत्र देकर कर सकते है।  इस प्रार्थना पत्र में आपको घटना से सम्बंधित सभी विवरण  लिखने होते है।  घटना का माध्यम , घटना का दिन , घटना घटित करने वाले का नाम या अज्ञात अन्य विवरण लिखना होता है। 

2. ऑनलाइन साइबर सेल में शिकायत करने के लिए आपको सरकार की अधिकृत साइबर सेल की वेबसाइट में जाना होता है।  वहां अपना लॉगिन आईडी बनाना होता है , उसके बाद लॉगिन करके के शिकायत पत्र में मांगी जा रही सभी जानकारी आपको सही भरनी होती है।  शिकायत दाखिल होने पर आपको शिकायत संख्या मिल जाती है और पंजीकृत मोबाइल नंबर पर शिकायत संख्या ा जाती है।  आपके नजदीकी थाने में इन्वेस्टीगेशन ऑफिसर का नाम और फ़ोन नंबर भी मैसेज में भेज दीया जाता है जिससे आप संपर्क पर रहें।   



No comments:

lawyer guruji ब्लॉग में आने के लिए और यहाँ पर दिए गए लेख को पढ़ने के लिए आपको बहुत बहुत धन्यवाद, यदि आपके मन किसी भी प्रकार उचित सवाल है जिसका आप जवाब जानना चाह रहे है, तो यह आप कमेंट बॉक्स में लिख कर पूछ सकते है।

नोट:- लिंक, यूआरएल और आदि साझा करने के लिए ही टिप्पणी न करें।

Powered by Blogger.