lawyerguruji

How to check how many sim issues on your name कैसे जाने की आपके आधार कार्ड पर कितने सिम कार्ड जारी (issued ) है ?

www.lawyerguruji.com

नमस्कार मित्रों,

आज के इस लेख में हम जानेंगे " किसी व्यक्ति के नाम पर कितने सिम कार्ड पंजीकृत है ? यानी कह सकते है कि आधार कार्ड से लिए गए सिम कौन कौन से है यानी आधार से कार्ड से किनते सिम लिंक है ?  

आप सभी को ये तो मालूम है कि आधार कार्ड जिसका अधिकमत उपयोग सिम कार्ड लेने में किया जाता है, सिम कार्ड किसी भी टेलीकॉम कम्पनी का लेना हो , तो सबसे पहले पहचान प्रमाण पत्र के रूप में आधार कार्ड की ही मांग की जाती है। 

कभी -कभी आप सभी के मन में यह सवाल तो अवश्य आता ही होगा कि , मेर आधार कार्ड पर कितने सिम लिए गए, यानी कितने सिम मेरे आधार कार्ड से लिंक है ?

इस सवाल का जवाब जानने के लिए भारतीय सरकार की दूर संचार विभाग  ने एक पोर्टल की शुरुआत की है।  

इसको विस्तार से जाने  . . . . . . . . . . .  

how-to-check-how-many-sim-mobile-number-are-linked-with-aadhaar-card-how-to-find-out-which-mobile-number-is-linked-with-aadhaar-card



 कैसे जाने की अपने आधार कार्ड पर कितने सिम कार्ड जारी (issued ) है ? 

आधार कार्ड पर कितने सिम कार्ड जारी है , जानने के लिए सिम कार्ड उपयोगकर्ता को दूरसंचार विभाग द्वारा जारी की गयी अधिकृत वेबसाइट TAF -COP - धोखाधड़ी प्रबंधन और उपभोक्ता संरक्षण के लिए दूरसंचार विश्लेक्षण पोर्टल  पर जाना होगा। 

how-to-check-how-many-sim-mobile-number-are-linked-with-aadhaar-card-how-to-find-out-which-mobile-number-is-linked-with-aadhaar-card

उपरोक्त छायाचित्र में दिख रही, मांगी गयी जानकारी को आपको भरना होगा।  
  1. यहाँ पर आपको अपना दूरभाष नंबर दर्ज करना होगा।  
  2. दूरभाष नंबर दर्ज करने के बाद आपको रिक्वेस्ट OTP  पर क्लिक करना होगा, जिसके बाद आपको आपके द्वारा दर्ज मोबाइल नंबर पर OTP आएगा।  
how-to-check-how-many-sim-mobile-number-are-linked-with-aadhaar-card-how-to-find-out-which-mobile-number-is-linked-with-aadhaar-card

  1.  मोबाइल नंबर प्राप्त otp  को यहाँ दर्ज कर validate पर क्लिक करना होगा , इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलकर आएगा , जिसमे आपको सिम कार्ड से सम्बंधित जानकारी देखने को मिलेगी। 

  1. इसमें आप उन सिम कार्ड की जानकरी देख सकते है , जो आपके आधार कार्ड के जरिये एक्टिवेट हुए है , और जो वर्तमान में चालू है। 
  2. यदि उपरोक्त दर्शाये गए मोबाइल नंबर में आपको किसी नंबर के बारे में संदेह लगता है कि ये दर्शाया गया मोबाइल नंबर मेरे आधार कार्ड से फर्जी एक्टिवेट हुआ है, तो आप उस नंबर को रिपोर्ट कर सकते है।  

TAF -COP  क्या है ? 

आधार कार्ड पर कितने सिम जारी है, जानने के लिए दूर संचार विभाग ने धोखाधड़ी प्रबंधन और उपभोक्ता संरक्षण के लिए दूरसंचार विश्लेक्षण (TAF -COP ) पोर्टल जारी किया गया है।  इस पोर्टल का मुख्य उद्देश्य निम्न है :-
  1. सिम कार्ड के आवंटन को सुनिश्चित करना। 
  2. सिम कार्ड की धोखाधड़ी को नियंत्रित व् रोकथाम के लिए पूर्ण उपाय करना। 
  3. आधार कार्ड धारक जो सिम कार्ड का उपयोगकर्ता है , इनके हितों को सुरक्षित करना। 
  4. मौजूदा दिशा- निर्देश के अनुसार प्रत्येक व्यक्ति व्यक्तिगत मोबाइल नंबर अपने नाम पर अधिकतम 9 सिम ही पंजीकृत करा सकता है। 
  5. इस TAF-COP - धोखाधड़ी प्रबंधन और उपभोक्ता संरक्षण के लिए दूरसंचार विश्लेक्षण पोर्टल मोबाइल नंबर उपयोगकर्ता ग्राहकों को उनके नाम पर पंजीकृत मोबाइल नंबर की जानकारी प्रदान करता है।  
  6. मोबाइल नंबर उपयोगकर्ता ग्राहक के नाम पर कितने  अतिरिक्त मोबाइल नंबर पंजीकृत है , उन सभी की जानकारी प्रदान करता है। 
TAF COP अभी किन किन राज्यों में चालू है ?

अभी शुरुआती दौर में यह TAF -COP  सुविधा केवल सिमित राज्यों में ही उपलब्ध है :-
  1. आंध्र प्रदेश। 
  2. केरल।
  3. राजस्थान। 
  4. तेलंगाना। 
  5. जम्मू कश्मीर। 
  6. उपरोक्त राज्यों के मोबाइल  नंबर उपभोक्ताओं के लिए अभी यह सुविधा उपलब्ध है।  


No comments:

lawyer guruji ब्लॉग में आने के लिए और यहाँ पर दिए गए लेख को पढ़ने के लिए आपको बहुत बहुत धन्यवाद, यदि आपके मन किसी भी प्रकार उचित सवाल है जिसका आप जवाब जानना चाह रहे है, तो यह आप कमेंट बॉक्स में लिख कर पूछ सकते है।

नोट:- लिंक, यूआरएल और आदि साझा करने के लिए ही टिप्पणी न करें।

Powered by Blogger.