lawyerguruji

विवाह पंजीकरण आवेदन पत्र के साथ लगने वाले आवश्यक दस्तावेज कौन कौन से है ?

www.lawyerguruji.com

नमस्कार मित्रों, 

आज के इस लेख में हम जानेंगे कि रजिस्ट्रार कार्यालय में विवाह पंजीकरण आवेदन पत्र के साथ लगने वाले आवश्यक दस्तावेज कौन कौन से है ?

समाज के सभी वर्गो को विवाह पंजीकरण करवाना अनिवार्य है। विवाह पंजीकरण प्रमाणपत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की सुविधा राज्य की अधिकृत वेबसाइट पर उपलब्ध है।  विवाहित जोड़े द्वारा विवाह पंजीकरण के आवेदन पत्र को ऑनलाइन भरने के बाद, इस आवेदन पत्र का प्रिंटआउट निकलवा कर वर या वधु को अपने निवास स्थान के क्षेत्र में स्थित रजिस्ट्रार कार्यालय में आवश्यक दस्तावेजों के साथ उपस्थित होना होगा।  

विवाह पंजीकरण प्रमाणपत्र की आवश्यकता विवाहित जोड़े को पड़ सकती है जैसे कि  :-
  1. वीसा के लिए,
  2. संयुक्त बैंक अकाउंट के लिए,
  3. जीवन बीमा नॉमिनी के लिए ,
  4. अन्य कार्यो के लिए। 
विवाह पंजीकरण आवेदन पत्र के साथ लगने वाले आवश्यक दस्तावेज कौन कौन से है ?



विवाह पंजीकरण आवेदन पत्र  के साथ लगने वाले आवश्यक दस्तावेज। 

आवेदक / आवेदिका / विवाहित जोड़ो के द्वारा विवाह पंजीकरण प्रमाणपत्र के लिए आवेदन करने के बाद रजिस्ट्रार कार्यालय में आवेदनपत्र के साथ विवाह पंजीकरण के समय लगने वाले दस्तावेज कुछ इस प्रकार से है। 
  1. विवाहित जोड़े की जयमाल वाली फोटो। 
  2. वर -वधु द्वारा शपथपत्र। 
  3. विवाह का प्रमाण पत्र। 
  4. विवाह का कार्ड। 
  5. वर वधु का पहचान प्रमाणपत्र, जन्म प्रमाण पत्र। 
  6. साक्षियों का पहचान प्रमाणपत्र, जन्म प्रमाण पत्र।  
  7. रसीद। 
इनको विस्तार से समझे , क्योकि इन्ही में कुछ दस्तावेजों की स्कैंड कॉपी आपको आवेदन पत्र भरते समय अपलोड करनी पड़ेगी। 

1. विवाहित जोड़े की फ़ोटो -  विवाह पंजीकरण आवेदन पत्र ऑनलाइन भरने के बाद, रजिस्ट्री कार्यालय में विवाह पंजीकरण के लिए आवेदन  पत्र के साथ विवाहित जोड़े जयमाल वाली फोटो भी साथ लगनी पड़ेगी, जो कि विवाह  प्रमाणिकता को दर्शाता है।  

2. वर - वधु द्वारा शपथ पत्र - विवाह पंजीकरण के लिए ऑनलाइन आवेदन करते समय और इस विवाह पंजीकरण आवेदन पत्र के साथ  रजिस्ट्री कार्यालय में विवाह पंजीकरण के लिए वर - वधु द्वारा शसपथ बयान शपथ पत्र भी लगेगा , यह शपथ पत्र 10 रु /- के स्टाम्प पेपर में बनेगा और नोटरी करवाना पड़ेगा। 

इस शपथ पत्र में वर - वधु निम्न बयान करेंगे कि :-
  1. विवाह का स्थल। 
  2. विवाह के समय उनकी उम्र क्या थी। 
  3. विवाह के दिनांक तक अविवाहित था / थी 
  4. विवाह के समय दोनों में से किसी का भी पति / पत्नी जीवित नहीं है। 
  5. वर / वधु भारतीय नागरिक है। 
3. विवाह का प्रमाण पत्र - आवेदन  पत्र के साथ वर -वधु का विवाह प्रमाण पत्र भी लगेगा , जो की राजपत्रित अधिकारी द्वारा जारी किया जायेगा।  इस प्रमाणपत्र में राजपत्रित अधिकारी का नाम , मुहर सहित हस्ताक्षर होंगे। 

4. विवाह का कार्ड - आवेदन पत्र ऑनलाइन भरते समय और रजिस्ट्री कार्यालय में आवेदनपत्र के साथ विवाह पंजीकरण के समय शादी का कार्ड भी लगेगा। इस शादी के कार्ड में वर - वधु का निवास स्थान वही पड़ा हो जो उनके आधार कार्ड में है। 

5. वर - वधु  और दो साक्षियों का पहचान और जन्म प्रमाणपत्र - विवाह पंजीकरण के लिए ऑनलाइन आवेदन करते समय और रजिस्ट्री कार्यालय में आवेदन पत्र के साथ विवहा पंजीकरण के लिए वर - वधु का पहचान और जन्म प्रमाण पत्र की फोटो प्रति भी लगेगी।  
  1. आधार कार्ड / वोटर आईडी / पासपोर्ट 
  2. हाई स्कूल प्रमाणपत्र। . 
रसीद -  ऑनलाइन विवाह पंजीकरण आवेदन करते समय लगने वाली फीस का सफलतापूर्वक भुगतान हो जाने वाली रसीद की फोटो कॉपी आवेदन पत्र के साथ रजिस्ट्री कार्यालय में लगेगी।  
 

No comments:

lawyer guruji ब्लॉग में आने के लिए और यहाँ पर दिए गए लेख को पढ़ने के लिए आपको बहुत बहुत धन्यवाद, यदि आपके मन किसी भी प्रकार उचित सवाल है जिसका आप जवाब जानना चाह रहे है, तो यह आप कमेंट बॉक्स में लिख कर पूछ सकते है।

नोट:- लिंक, यूआरएल और आदि साझा करने के लिए ही टिप्पणी न करें।

Powered by Blogger.