lawyerguruji

जाने मेडिको लीगल केस व् मेडिको लीगल सर्टिफिकेट क्या होता है ?

www.lawyerguruji.com

नमस्कार मित्रों,
आज के इस लेख में आप सभी को "मेडिको लीगल केस", व् " मेडिको लीगल सर्टिफिकेट" के बारे में बताने जा रहा हु। इन दोनों के बारे जानना हर एक व्यक्ति चाहिए, खासकर नए अधिवक्ताओं को जो हाल ही में पंजीकृत हुए है। इन दोनों का जिक्र अधिकतर क्रिमिनल केसों के मामलो में होता है। इन दोनों के बारे में विस्तार से बताने वाला हु।

  1. मेडिको लीगल केस क्या होता है ?
  2. मेडिको लीगल सर्टिफिकेट क्या है ?
  3. मेडिको लीगल सर्टिफिकेट का महत्त्व क्या है ?
  4. क्या मेडिको लीगल सर्टिफिकेट तैयार करने वले डॉक्टर को न्यायालय जाना होगा ?

what is medical legal case and what is medical legal certificate.जाने मेडिकल लीगल केस व् मेडिकल लीगल सर्टिफिकेट क्या होता है ?


1. मेडिको लीगल केस क्या होता है ?
मेडिको लीगल केस वह केस होते है जब कोई भी व्यक्ति किसी अन्य व्यक्ति या अपने जानने वाले के द्वारा संदेहास्पद स्थिति या जख्मी हालत में प्राथमिक उपचार के लिए अस्पताल में लाया जाता है और चिकित्सीय उपचार के दौरान वह व्यक्ति कुछ भी न बता सकने की स्थिति में होता है या ऐसी स्थिति में होता है कि उसकी मृत्यु हो सकती है, तो उपचार के दौरान ही चिकित्सक / डॉक्टर द्वारा उस व्यक्ति की जानकारी पुलिस को देनी होती है। ऐसे हर एक मामले को मेडिको लीगल केस कहा जायेगा।  

मेडिको लीगल केस उदाहरण।
किसी भी चीज के बारे में और अच्छे से जानना तब आसान हो जाता है जब उसे उदाहरण के साथ समझा जाये। मेडिको लीगल केस को निम्न उदाहरण से समझने की कोसिस करते है :-
  1. सड़क या अन्य सार्वजानिक स्थान पर होने वाले एक्सीडेंट, मारपीट या अन्य आपराधिक या अन्य घटना में घायल व्यक्ति जान या किसी अन्य अनजान व्यक्ति द्वारा प्राथमिक उपचार के लिए अस्पताल लाया जाता है, ऐसी संदेहास्पद स्थित में अस्पताल में मौजूद स्टाफ नजदीकी थाने में इस घटना के सम्बन्ध में सूचना देगा, ताकि उस घायल व्यक्ति के परिजनों को सूचित किया जा सके। एक्सीडेंट, मारपीट व् आपराधिक घटना की जाँच हो सके। एक्सीडेंट कारित करने वाले वाहन का पता लगे। मारपीट में शामिल व्यक्तियों का पता लगे। अस्पताल द्वारा किसी भी घटना की सूचना पुलिस को दिए जाने पर वह हर एक मामला मेडिको लीगल केस कहा जायेगा। 
2. मेडिको लीगल सर्टिफिकेट किसे कहते है ?
मेडिको लीगल सर्टिफिकेट एक चिकित्सा रिपोर्ट होती है जो कि अनुभवी चिकित्सक द्वारा तैयार की जाती है। इस रिपोर्ट को तैयार करने के कई आधार हो सकते है। फौजदारी के मामलों की बात करे तो जब मारपीट से सम्बंधित मामलो की शिकयत थाने में की जाती है, जहाँ पर थाने में मौजूद पुलिस द्वारा उक्त घटना की शिकायत व् सूचना के आधार पर प्रथम सूचना रिपोर्ट दर्ज जाती है। प्रथम सूचना रिपोर्ट दर्ज करने के दौरान मारपीट में घायल पीड़ित व्यक्ति का सरकारी या निजी चिकित्सक से मेडिकल कराया जाता है, ताकि यह पता लगाया जा सके कि उस घायल व्यक्ति के शरीर में कैसी व् कितनी गंभीर छोटे आयी है। इसी मेडिकल रिपोर्ट के आधार व् मामले के आधार पर पुलिस द्वारा प्रथम सूचना रिपोर्ट में धाराएँ लिखी जाती है। मेडिको लीगल सर्टिफिकेट में निम्न रोपर्ट शामिल होती है जैसे कि:-
  1. घाव व् चोट का प्रकार। 
  2. घाव व् चोट कारित करने वाला हथियार। 
  3. हथियार का प्रकार। 
  4. घाव व् चोट शरीर के किस भाग में लगी है। 
  5. घाव व् चोट कितनी पुरानी है। 
  6. घायल व्यक्ति की उम्र। 
  7. घायल व्यक्ति स्त्री या पुरुष है। 
  8. अन्य जानकारी। 
3. मेडिको  लीगल सर्टिफिकेट का महत्त्व क्या है ?
1. मेडिकोलीगल सर्टिफिकेट का एक अय्तंत महत्वपूर्ण दस्तावेज है,कि कानूनी प्रक्रिया में काम आता है।जिसमे किसी व्यक्ति के शारीरक कमी, क्षति व् आपराधिक हमलो से कारित हुई शारीरिक क्षति, चोट, घाव की सम्पूर्ण परिक्षण जानकारी की एक रिपोर्ट शामिल होती है। यह मेडिको लीगल सर्टिफिकेट सरकारी या निजी अस्पातलो के अनुभवी डाक्टर द्वारा तैयार की जाती है।क्रिमिनल केसो के मामले में व् अन्य केसो के मामले में मेडिको लीगल सर्टिफिकेट एक अहम् दस्तावेज होता है, जिससे यह मालूम चलता है कि पीड़ित घायल व्यक्ति के शरीर के किस हिस्से में कितनी गंभीर चोटे आयी है।जिसमे निम्न विवरण होता है :-

  1. पीड़ित / घायल व्यक्ति स्त्री या पुरुष व् उम्र कितनी है। 
  2. घाव व् चोट का प्रकार। 
  3. घाव व् चोट कितनी गंभीर है। 
  4. घाव व् चोट ताज़ी व् कितनी पुरानी है। 
  5. घाव व् चोट शरीर के किस भाग में है। 
  6. घाव व् चोट किस हथियार से कारित किया गया है। 
  7. घाव व् चोट से सम्बंधित अन्य आवश्यक जानकारी। 
4. क्या मेडिको लीगल सर्टिफिकेट तैयार करने वाले डॉक्टर को न्यायालय आना पड़ता है ?

जी हाँ, मेडिको लीगल सर्टिफिकेट तैयार करने वाले डॉक्टर को न्यायालय जाना पड़ेगा जब उसकी गवाही उस मामले में होनी आवश्यक होगी। ऐसा इसलिए क्योकि मेडिको लीगल सर्टिफिकेट तैयार करने वाले डॉक्टर को उसके द्वारा तैयार की गयी रिपोर्ट की जानकारी होती है। घायल व्यक्ति का शारीरक परिक्षण कर वह यह पता लगाता है कि शरीर में कितना गंभीर घाव व् चोट हुई है। घाव व् चोट से सम्बंधित हर एक रिपोर्ट तैयार करता है जिसकी उसको अच्छी जानकारी होती है। गवाही के समय वह हर एक सवाल का सही जवाब देने में सामर्थ होता है।  


जाने मेडिको लीगल केस व् मेडिको लीगल सर्टिफिकेट क्या होता है ? जाने मेडिको लीगल केस व् मेडिको लीगल सर्टिफिकेट क्या होता है ? Reviewed by Advocate Pushpesh Bajpayee on सितंबर 05, 2020 Rating: 5

कोई टिप्पणी नहीं:

lawyer guruji ब्लॉग में आने के लिए और यहाँ पर दिए गए लेख को पढ़ने के लिए आपको बहुत बहुत धन्यवाद, यदि आपके मन किसी भी प्रकार उचित सवाल है जिसका आप जवाब जानना चाह रहे है, तो यह आप कमेंट बॉक्स में लिख कर पूछ सकते है।

नोट:- लिंक, यूआरएल और आदि साझा करने के लिए ही टिप्पणी न करें।

Blogger द्वारा संचालित.