कानूनी जानकारी वीडियो देखे

lawyerguruji

जॉब फ्रॉड क्या है और जॉब फ्रॉड से स्वयं को कैसे बचाएं

www.lawyerguruji.com

नमस्कार मित्रों,
आज के इस लेख में आप सभी को " जॉब फ्रॉड यानी नौकरी की धोखाधड़ी" से कैसे बचे इसके बारे में बताने जा रहा हु। 

आज के इस तकनिकी युग में विकास इस प्रकार से हो रहा है जिसने व्यक्ति के जीवन को बहुत सरल बना दिया है, जहाँ हर एक काम ऑनलाइन हो रहा है वही अब नौकरी की खोज को भी बदल दिया है जहाँ हर एक व्यक्ति जो बेरोजगार है, वह अब अपने लिए ऑनलाइन नौकरी खोज सकता है। 

लेकिन जहाँ किसी चीज में अच्छाइयां होती है वही उनमे कुछ न कुछ बुराइयां होती है, वैसे ही ऑनलाइन जॉब की तलाश करना जितना आसान है वही आप हम लोग साइबर अपराधियों के जाल में भी फास जाते है क्योकि ऑनलाइन जॉब की तलाश के दौरान जॉब की उत्सुकता में हम हर चीज भूल जाते है कि क्या जिस जॉब के लिए हम आवेदन करने जा रहे क्या ये असली है कोई धोखाधड़ी तो नहीं है।


what is job fraud and how to protect yourself from job fraud जॉब फ्रॉड क्या है और जॉब फ्रॉड से स्वयं को कैसे बचाएं

  जॉब फ्रॉड क्या है - Job fraud

जॉब फ्रॉड को समझना बहुत मुश्किल है लेकिन इतना भी मुश्किल नहीं कि इसको समझा ही न जा सके। फ्रॉड जॉब ऐसी जॉब होती है जिसमे:-
  1. लुभानवी सैलरी का प्रलोभन। 
  2. अनचाहे ई-मेल द्वारा जॉब सम्बंधित सूचना मिलना। 
  3. फर्जी जाली कंपनी द्वारा जॉब सम्बंधित अनचाहे ई- प्राप्त होना। 
  4. जॉब का प्रचार व् प्रसार फर्जी वेबसाइट द्वारा ऑनलाइन होना। 
  5. जॉब के आवेदन व् जॉब में लगने के लिए रूपये की मांग करना। 
  6. अधिकतर जॉब ऑफर से सम्बंधित फर्जी मेल उन कंपनी के नाम से आते है जिनके बारे में आप काफी अच्छे से जानते है। 

जॉब फ्रॉड से स्वयं को कैसे बचाएं। 

1. नौकरी से सम्बंधित खोजबीन करे। 

इंटरनेट में कई ऐसी वेबसाइट है जहाँ आप अपने अनुभव, शिक्षा व् सुविधा अनुसार जॉब की खोज कर सकते है और जॉब से सम्बंधित विज्ञापन भी देखने को मिलते है। जॉब चाहे सरकारी हो या निजी यह वेबसाइट आपको कई प्रकार की जॉब पर आवेदन करने का विकल्प देती है।आप जब भी किसी भी वेबसाइट के माध्यम से सरकारी या गैर सरकारी विभाग में नौकरी के लिए आवेदन करे तो एक उस जॉब से सम्बंधित खोजबीन अवश्य करे।  जैसे कि :-
  1. सरकारी या गैर सरकारी विभाग से सम्बंधित उनकी अधिकृत वेबसाइट पर उस विज्ञापन को अवश्य देखे  जिसे अपने जॉब सर्च वेबसाइट और  उन पर आने वाले विज्ञापन पर देखा है। 
  2. सरकारी या गैर-सरकारी  जैसा भी जॉब विज्ञापन हो इनकी अधिकृत वेबसाइट पर जाकर वही से आवेदन करे। 
  3. यदि कोई वेबसाइट सरकारी या गैर सरकारी विभाग में नौकरी दिलवाने का दावा करती हो तो उस दावे से सम्बंधित खोजबीन अवश्य करे। 
  4. यदि कोई व्यक्ति अपने को किसी कंपनी का नियोक्ता (HR) होने का दावा करके आपको जॉब दिलवाने को कहता है तो जिस कंपनी का नियोक्ता होने का दावा कर रहा है उस कंपनी में पूछताछ करे व् उससे उसके उस कंपनी में होने के साक्ष्य मांगे। 
2. फर्जी सरकारी नौकरी के ऑफर को पहचाने। 

जब कभी भी आप अपने लिए या अपने किसी रिश्तेदार के लिए सरकारी विभाग से सम्बंधित नौकरी के लिए आवेदन करे या सरकारी विभाग से सम्बंधित नौकरी का विज्ञापन कही देखे तो उस नौकरी से सम्बंधित विज्ञापन की जाँच सरकारी विभाग की उनकी अधिकृत वेबसाइट पर अवश्य जांचे, देखे क्या ऐसी कोई नौकरी है। कई बार जालसाजी करने वाले जालसाज सरकारी विभाग से सम्बंधित उनकी वेबसाइट के नाम पर ही नलकी वेबसाइट बना कर नौकरी से सम्बंधित विज्ञापन का प्रसार प्रचार किये करते है, ऐसी जाली व् नकली वेबाइट की पहचान कर का तरीका है उनकी वेबसाइट की स्पेलिंग में अंतर् होना, गलत लिखी होनी आदि। 

सरकारी विभाग से सम्बंधित उनकी अधिकृत वेबसाइट  में .gov.in और .nic.in लगा होता है और सरकारी विभाग से सम्बंधित नौकरी के विज्ञापन समाचार पत्र में या रोजगार समाचार पत्र में प्रकाशित होते है। 

3. नौकरी से सम्बंधित अनचाहे ई मेल पर कोई जवाब न दे। 

जब कभी भी आपके पास नौकरी से सम्बंधित अनचाहे ई- मेल आये तो इन ई-मेल पर कोई भी प्रक्रिया न करे क्योकि ऐसे ई-मेल पर प्रतिक्रिया करने से आप साइबर अपराधियों के चंगुल में फस सकते है और आपको अपूरणीय क्षति हो सकता है जैसे की :-
  1. आपका कंप्यूटर हैक कर उसमे से संवेदनशील डाटा की चोरी।
  2. कंप्यूटर में से आपके बैंक अकाउंट या अन्य किसी अकॉउंट से सम्बंधित डाटा की चोरी।
  3. कंप्यूटर का किसी आपराधिक गतिविधियों में इस्तेमाल करना अन्य आदि संगीन आपराधिक कार्य के लिए कंप्यूटर का इस्तेमाल करना। 
4. वेबसाइट पर दिखने वाले नौकरी से सम्बंधित विज्ञापनों से बचे। 

अक्सर जब भी हमे किसी सवाल का जवाब जानना होता है या किसी नौकरी की तलाश करनी होती है तो सबसे पहले हम ऑनलाइन ही उस चीज को देखते है। ऑनलाइन देखने के समय हम कई वेबसाइट को खोलते है जहाँ हमे हमारे खोजे गए परिणाम दिखाई देते है और यहाँ नौकरी से सम्बंधित विज्ञापन भी दिखाई देते है जैसे कि :-
  1. 100000 रु-/ से 500000 रु -/ तक घर बैठे कमाए। 
  2. घर बैठे ऑनलाइन काम कर लाखो कमाएं। 
  3. यदि आप 12 कक्षा पास है तो ये नौकरी आपके लिए ही है। 
  4. घर बैठे WHATS AAP व् EMAIL कर कर लाखो कमाएं। 
  5. ऐसे ही अन्य नौकरी से सम्बंधित विज्ञापन दिखाई देते है। 
उपरोक्त प्रकार या ऐसे ही मिलते जुलते और वेबसाइट या सर्च इंजन पर दिखने वाले नौकरी से सम्बंधित विज्ञापनों पर क्लिक न करे।  क्योकि आपको ठगने की ये साइबर अपराधियों की एक चाल भी हो सकती। 

5.  असली और नकली वेबसाइट की पहचान करना सीखे। 

जब भी कभी आप नौकरी की खोज ऑनलाइन कर रहे है या जिस सरकारी, गैरसरकारी या निजी कंपनी में जॉब के लिए आवेदन कर रहे है तो, वेबसाइट के एड्रेस की स्पेलिंग का ध्यान अवश्य दे क्योकि नकली व् जालसाजी वेबसाइट की स्पेलिंग में अंतर् व् गलती अवश्य होती है। नकली वेबसाइट की पहचान करने का तरीका कुछ ीुस प्रकार से है :-
  1. वेबसाइट के एड्रेस में गलती व् अंतर्,
  2. वेबसाइट में किसी भी प्रकार का संपर्क सूत्र न होना,
  3. ऑफिस के पते से सम्बंधित किसी भी प्रकर की जानकारी का न होना,
  4. वेबसाइट में कोई भी ऐसी जानकारी का न होना जिससे उसके बारे में जानकारी होना। 
असली और नकली वेबसाइट की पहचान के लिए अपने घर में या रिश्ते में किसी जानकार व्यक्ति से सलाह अवश्य ले। 

6. ऑनलाइन इंटरव्यू पर सावधानी बरते। 

कई ऐसी कंपनी और संस्था है जो कि ऑनलाइन स्काइप, गूगल हैंगऑउट, अन्य चैट सेवा के माध्यम से इंटरव्यू करवाती है। ऐसे कंपनी और संस्था के बारे में अपने माता पिता, रिश्तेदारों और मित्र मण्डली से अवश्य चर्चा करे। क्या ऑनलाइन इंटरव्यू कोई कंपनी और संस्था करवाती है, यदि हाँ तो प्रक्रिया क्या है। यदि आपके जान पहचान में किसी की नौकरी का इंटरव्यू ऑनलाइन हुआ होगा तो वह आपको इनके सम्बन्ध में विस्तार से जानकारी देगा। इन सभी से आप साइबर अपराध के शिकार होने से बच सकते है। 

यदि फिर भी आप इन सब से सलाह नहीं करते और ऑनलाइन इंटरव्यू को तैयार हो जाते है तो इन बातों को दिमाग में अवश्य बैठा ले :-
  1. अपनी निजी जानकारी से सम्बंधित कोई भी गोपनीय जानकारी न पूछे जाने पर भी न दे क्योकि जलासजी करने वाले इंटरव्यू के जरिये आपसे आपकी जानकारी मांग सकते है। 
  2. बैंक अकाउंट से सम्बंधित कोई जानकारी मांगे जाने पर भी न दे। 
  3. पैनकार्ड आधार कार्ड से सम्बंधित कोई जानकारी न दे। 
किसी भी नौकरी के इंटरव्यू में आपसे सम्बंधित उन जानकारी को इंटरव्यू का हिस्सा मानकर नहीं पूछा जाता जो कि आपकी निजी सुरक्षा को खतरे में डालता हो। 

7.  जॉब पोर्टल यानी नौकरी खोजने वाली वेबसाइट में पंजीकरण से पहले प्राइवेसी पॉलिसी अवश्य देखे। 
अधिकतर नौकरी / रोजगार की तलाश कर रहे युवा वर्ग जॉब पोर्टल पर नौकरी सम्बंधित सूचना पाने के लिए  पंजीकरण करते है, तो क्या पंजीकरण करने पहले जॉब पोर्टल की प्राइवेसी पॉलिसी को पढ़ते यदि नहीं तो अवश्य पढ़े क्या ये पोर्टल आपसे आपकी निजी जानकारी जो पंजीकरण के समय मांगते है और इनको अपने डेटाबेस पर एकत्रित करते है क्या इन जानकारी को सुरक्षित रखते है। प्राइवेसी पॉलिसी में अन्य बातों को अवश्य देखे जैसे कि :-
  1. आपकी जानकारी किसी अन्य को तो नहीं देनेगे। 
  2. अकाउंट से सम्बंधित कोई जानकारी तो नहीं मांग रहे। 
  3. पैनकार्ड आधार कार्ड की जानकारी तो नहीं मांग रहे है। 
  4. कोई ऐसी निजी जानकारी तो नहीं मांग रहे जिसकी यहाँ आवश्यकता नहीं है। 
8. रूपये देकर कर नौकरी लगाने वालो पर ध्यान न दे। 

बेरोजगार युवा वर्ग को नौकरी की आवश्क्यता बहुत होती है क्योकि उनपर बढ़ती जिम्मेदारियां उनको नौकरी की तलाश पर लगा देती है। ऐसे में ऑफलाइन व् ऑनलाइन जैसे भी हो नौकरी की खोज के लिए लग जाते है और कई ऐसी जॉब भी मिलने लगती है लेकिंन जॉब पर लगने से पहले जॉब देने वाले आपसे रुपयों की भी मांग कई तरीको से करती है जैसे कि :-
  1. पंजीकरण के रूप में लगने वाली फीस,
  2. ऑफर लेटर के लिए,
  3. आईडी कार्ड के लिए,
  4. यातायात के लिए,
  5. अन्य कई रूपों से रुपयों को लेकर मांग करना। 
लेकिन सच्चाई यह है कि कोई भी कंपनी, सरकारी विभाग या अन्य नौकरी देने वाली संस्था किसी भी व्यक्ति की नियुक्ति लिए किसी भी प्रकार की रूपये से सम्बंधित कोई मांग नहीं करती है। 

9. नौकरी के सम्बन्ध में अपने माता-पिता  या संरक्षक को अवश्य बताये। 

बेरोजगार युवा वर्ग जब भी किसी भी नौकरी के लिए आवेदन करे तो पहले अपने माता -पिता या संरक्षक को अवश्य उस नौकरी के सम्बन्ध में पूर्ण जानकारी दे और अपने दोस्तों रिश्तेदारों से उस नौकरी के सम्बन्ध में चर्चा कर सलाह अवश्य ले।  


कोई टिप्पणी नहीं:

lawyer guruji ब्लॉग में आने के लिए और यहाँ पर दिए गए लेख को पढ़ने के लिए आपको बहुत बहुत धन्यवाद, यदि आपके मन किसी भी प्रकार उचित सवाल है जिसका आप जवाब जानना चाह रहे है, तो यह आप कमेंट बॉक्स में लिख कर पूछ सकते है।

नोट:- लिंक, यूआरएल और आदि साझा करने के लिए ही टिप्पणी न करें।

Blogger द्वारा संचालित.