lawyerguruji

मेट्रीमोनियल / विवाह वेबसाइट व् एप्लीकेशन पर धोखेबाजों की पहचान कैसे करे

www.lawyerguruji.com

नमस्कार मित्रों,

आज के इस लेख में आप सभी को "मेट्रीमोनियल / विवाह वेबसाइट व् एप्लीकेशन पर धोखेबाजो की पहचान कैसे करें" इसके बारे में बताने जा रहा हु। 

आज के इस आधुनिक युग में बच्चों की पढाई से लेकर खाने के आर्डर तक सभी सुविधा ऑनलाइन हो गयी है तो ऐसे में विवाह के लिए वर व् वधु की तलाश ऑफलाइन तक ही क्यों सिमित रहती, इसके लिए भी देश में कई ऐसी मेट्रीमोनियल वेबसाइट व् एप्लीकेशन जो घर बैठे ऑनलाइन वर व् वधु की तलाश को सुविधाजनक बनाते हुए अपने कार्य पर लगी हुई है। इन वेबसाइट व् एप्लीकेशन के मध्यम से माता पिता अपने लड़के व् लड़की के लिए एक सुयोग, समृद्ध व् संस्कारी लड़की व् लड़के का रिश्ता खोज सकते है। जिसके लिए उनको इन वेबसाइट व् एप्लीकेशन में पंजीकृत होना पड़ता है व् अपने लड़के व् लड़की की एक प्रोफाइल बनानी होती है। 

यहाँ तक तो सब ठीक है पर क्या जिस लड़के व् लड़की की प्रोफाइल आप या आपके माता पिता देख रहे है, देखने के बाद एक दूसरे से जुड़ने के लिए आने वाले निवेदन को स्वीकार लेने के बाद, बातचीत शरूर होने के दौरान क्या इस बात का ध्यान रखते है की जिस लड़के व् लड़की से या उसके माता पिता से आप या आपके माता पिता आपके रिश्ते के लिए बातचीत कर रहे है क्या वे असली है, कोई जालसाज या धोखेबाज तो नहीं है। क्या वे आपसे केवल इस लिए बातचीत कर रिश्ता बना रहे है कि मौका मिलने पर रुपयों की मांग कर या आपके द्वारा देने पर वे रफू चक्कर तो नहीं हो जायेंगे। 

विवाह के लिए लड़की व् लड़का खोजना इतना आसान नहीं जितना इन वेबसाइट और एप्लीकेशन ने बना दिया है कई चीजों को देखन पड़ता है जाँच करनी होती तब जाकर एक सही रिश्ता मिलता है। 

तो चलिए इस लेख के मुख्य बिंदु पर आते है

how to detect fraudster and fake profile on matrimonial website or application  मेट्रीमोनियल वेबसाइट व् एप्लीकेशन पर धोखेबाजों की पहचान कैसे करे

मेट्रीमोनियल वेबसाइट व् एप्लीकेशन पर धोखेबाजों की पहचान कैसे करे। 

यदि आप स्वयं अपने लिए ऑनलाइन मेट्रीमोनियल वेबाइट व् एप्लीकेशन के जरिये जीवनसाथी की खोज कर रहे है या आपके माता पिता आपके लिए एक सुयोग्य, समृद्ध व् संस्कारी रिश्ते की तलाश कर रहे है तो आपको बहुत ही सावधानी, सुरक्षा व् बुद्धिमत्ता के साथ रिश्ते की खोज कर विवाह के लिए रिश्ता पक्का करना चाहिए। ऑनलाइन रिश्ता खोजने वाले सभी लोगो के मन में एक बात अवश्य आती है कि जिस लड़के व् लड़की प्रोफाइल हम देख रहे है क्या ये असली व् सही है, कोई धोखेबाज तो नहीं है। 

ऑनलाइन मेट्रीमोनियल वेबसाइट व् एप्लीकेशन में धोखेबाजों की पहचान करने के लिए निम्न बिन्दुओ पर ध्यान दे।
  1. ऑनलाइन वीडियो चैट से मना करेंगे। 
  2. कम समय में ही प्यार का इजहार करना। 
  3. कई अलग -अलग मोबाइल नंबर से फ़ोन करना। 
  4. शुरुआत में ही रूपये पर ध्यान देना। 
  5. सोशल मीडिया प्लेटफार्म में न होना। 
तो चलिए इन सभी लक्षणों को विस्तार से समझे। 

1. ऑनलाइन वीडियो चैट से मना करना। 

ऑनलाइन मेट्रीमोनियल वेबसाइट व् एप्लीकेशन में नकली व् धोखेबाज व्यक्ति की पहचान करने का सबसे सटीक व् सही तरीका ऑनलाइन वीडियो चैट है। क्योकि जब कोई व्यक्ति ऑनलाइन मेट्रीमोनियल वेबसाइट व् एप्लीकेशन में जीवनसाथी की खोज के लिए पंजीकरण करता है तो उसको लड़के या लड़की की एक प्रोफाइल बनानी होती है।यहाँ पर लड़के व् लड़की की एक फोटो अपलोड करनी होती है जो कि प्रोफाइल पर दिखती है। 

जहाँ कोई प्रोफाइल धोखेबाज व् नकली व्यक्ति द्वारा बनाई जाएगी वहाँ वह व्यक्ति ऑनलाइन वीडियो चैट में आने से मना करेगा क्योकि वह जानता है जिस लड़के या लड़की की फोटो वहाँ है वह उसकी नहीं है वीडियो चैट से पोल खुल जाएगी। 

2. कम समय में ही प्यार का इज़हार करना। 

ऑनलाइन मेट्रीमोनियल वेबसाइट व् एप्लीकेशन में नकली व् धोखेबाज व्यक्ति की पहचान करने का दूसरा तरीका यह है वह व्यक्ति कम समय में ही अपने प्यार का इज़हार करने लगेगा। इसके लिए वह आपसे आपके  अनुसार ही बात करना शुरू कर देगा / देगी। इन धोखेबाजो का मुख्य उद्देश्य बस आपके विश्वास को जीत कर जैसे तैसे हो धोखा देना होता है। 

3. कई अगल -अलग मोबाइल नंबर से फोन करना। 

ऑनलाइन मेट्रीमोनियल वेबसाइट व् एप्लीकेशन में नकली व् धोखेबाज व्यक्ति की पहचान का तीसरा तरीका यह है की:-
  1. धोखेबाज व्यक्ति कई अलग -अलग मोबाइल नंबर से आपको फोन केरगा। 
  2. लड़का या लड़की ऐसे फ़ोन नंबर से आपको फ़ोन करेंगे की आपके द्वारा फ़ोन करने पर नंबर नहीं लगेगा। 
  3. आपके कहने पर की जिस नंबर से आपका या आपकी काल आती है उस पर फोन नहीं लगता, तो वह कोई न कोई बहाना बता देंगे। 
  4. आपके द्वारा लड़का या लड़की जैसा हो फोन नंबर मांगे पर नंबर नहीं दिया जायेगा, यदि नंबर दे भी दिया  जाता है तो आपके फ़ोन करने पर उठेगा नहीं। 
  5. आपके द्वारा फोन करने पर उधर से फोन न उठने पर बाद में यदि आपके पास फोन आता भी है तो एक नए नंबर से फोन आएगा। 
4. शुरुआत में ही रूपये पर ध्यान देना। 

ऑनलाइन मैट्रीमोनाइल वेबसाइट व् एप्लीकेशन में नकली व् धोखेबाज व्यक्ति की पहचान का चौथा तरीका यह है कि वह व्यक्ति शुरू से ही आपसे रूपये के सम्बन्ध में आपसे बातचीत करने लगेगा जैसे कि :-
  1. लड़का कितना कमाता है,
  2. लड़की कितना कमाती है,
  3. परिवार की आय कितनी है,
  4. जमीन- जायजाद कितनी है,
  5. लड़के के बैंक अकाउंट में कितना रुपया जमा है,
  6. लड़की के बैंक अकाउंट में कितना रुपया जमा है,
  7. रूपये से सम्बंधित अन्य कई तरह से सवाल जिससे वे आपकी हैसियत का अंदाजा लगते है।
5. सोशल मीडिया प्लेटफार्म में न होना।  

ऑनलाइन मेट्रीमोनियल वेबसाइट व् एप्लीकेशन में नकली व् धोखेबाज व्यक्ति की पहचान का पांचवा तरीका यह है कि ये सोशल मीडिया प्लेटफार्म whats app, Facebook, Instagram का उपयोग नहीं करते है। यदि इनके द्वारा इन सोशल मीडिया प्लेटफार्म का इस्तेमाल किया भी जाता है तो इसके Facebook व् Instagram में कम से कम 5 से 10 या बिलकुल न के बराबर मित्र होंगे।

मेट्रीमोनियल / विवाह वेबसाइट व् एप्लीकेशन पर धोखेबाजों की पहचान कैसे करे मेट्रीमोनियल / विवाह वेबसाइट व् एप्लीकेशन पर धोखेबाजों की पहचान कैसे करे Reviewed by Advocate Pushpesh Bajpayee on June 05, 2020 Rating: 5

No comments:

lawyer guruji ब्लॉग में आने के लिए और यहाँ पर दिए गए लेख को पढ़ने के लिए आपको बहुत बहुत धन्यवाद, यदि आपके मन किसी भी प्रकार उचित सवाल है जिसका आप जवाब जानना चाह रहे है, तो यह आप कमेंट बॉक्स में लिख कर पूछ सकते है।

नोट:- लिंक, यूआरएल और आदि साझा करने के लिए ही टिप्पणी न करें।

Powered by Blogger.