क्या है वकालतनामा और वकालतनामा भरा कैसे जाता है

www.lawyerguruji.com

नमस्कार दोस्तों,
आज के इस लेख में आप सभी को बताने जा रहा हु कि "क्या है वकालत नामा और वकालत नामा भरा कैसे जाता है ?

वकालतनामा इस शब्द को आप सभी ने तब सुना होगा जब आप स्वयं या किसी अपने साथी के साथ न्यायालय किसी विवाद को लेकर मुकदमा दायर करने गए होंगे, क्योकि न्यायालय में मुकदमा दायर करने का पहला चरण ही वकालतनामा होता है , क्योकि वकालतनामा के माध्यम से ही व्यक्ति अपनी ओर से अधिवक्ता को अपने हित में न्यायालय में न्यायाधीश के समक्ष अपनी बात कहने को अधिकृत करता है। 

तो चलिए, अब जान ले क्या है वकालत नामा और वकालत नामा में लिखा क्या होता है। 
जाने क्या है vakalatnama और वकालत नामा में लिखा क्या होता है वकालतनामा भरा कैसे जायेगा
वकालतनामा vakalatnama / memo of appearance 
वकालत नामा क्या है ?
वकालतनामा एक विधिक दस्तावेज है। जिस व्यक्ति को न्यायालय से अनुतोष प्राप्त करना होता है, या न्यायालय में किसी व्यक्ति के खिलाफ मुकदमा दायर करना होता है, या किसी व्यक्ति को समन के माध्यम से यह जानकारी होती है कि उसके खिलाफ न्यायालय में मुकदमा दायर किया गया है और वह उस मुकदमे का पक्षकार बनाया गया है, तो इन सभी मामलों में व्यक्ति को अपनी तरफ से न्यायालय में न्यायाधीश के समक्ष अपनी ओर से बोलने के लिए एक अधिवक्ता / वकील / लॉयर नियुक्त करना पड़ता है, अधिवक्ता नियुक्त करने के लिए इसी वकालतनामा का इस्तेमाल किया जाता है।  इस वकालत नामा के माध्यम से व्यक्ति अपनी ओर से अधिवक्ता को न्यायालय की विधिक कार्यवाही में कार्य करने के लिए अधिकृत करता है। 
वकालत नामा जो की एक विधिक दस्तावेज है जिसमे वाद, वादी ,प्रतिवादी और अधिवक्ता  से सम्बंधित विवरण लिखा होता है जिसमे अधिवक्ता और अधिवक्ता नियुक्त करने वाले के हस्ताक्षर या अंगूठे का नीसान अंक्ति होता है। 

सिविल प्रक्रिया संहिता आदेश 3 नियम 4 प्लीडर की नियुक्ति 
सिविल प्रक्रिया संहिता 1908 के आदेश 3 नियम 4 में प्लीडर यानि अधिवक्ता/लॉयर/वकील नियुक्त करने के प्रावधान के बारे में बताया गया है। कोई भी प्लीडर किसी भी न्यायालय में किसी भी व्यक्ति के लिए कार्य नहीं करेगा जब तक कि उस व्यक्यि के द्वारा एक लिखित दस्तावेज (वकालत नामा) द्वारा अपने कार्य के लिए  उस प्लीडर को अपनी तरफ से नियुक्त न किया गया हो। 

वकालतनामा भरा कैसे जायेगा ?
सिविल प्रक्रिया संहिता आदेश 3 नियम 4 के अंतर्गत भरा जायेगा जिसमे वकालत नामा भरे जाने का विवरण दिया गया है। 
  1. उस न्यायालय का नाम जिस न्यायालय के समक्ष आप मुकदमा दायर करने जा रहे है, या जिस न्यायालय के समक्ष आपके विरुद्ध मुकदमा दायर किया गया है। 
  2. पक्षकार के नाम।  
  3. यदि वकालत नामा वादी  के की तरफ से दाखिल किया जा रहा है तो वादी का पूरा नाम उसके पति /पिता /संरक्षक और निवास स्थान के साथ। 
  4. यदि वकालत नामा प्रतिवादी की तरफ से दाखिल किया जा रहा है, तो प्रतिवादी का पूरा नाम उसके पति /पिता / संरक्षक और निवास स्थान के साथ। 
  5. अधिवक्ता का नाम जो वादी या प्रतिवादी की तरफ से न्यायालय में बोलेंगा और कार्य करेंगा। 
  6. वादी या अधिक वादी है, तो उन सब के हस्ताक्षर होंगे। 
  7. प्रतिवादी या अधिक प्रतिवादी है, तो उन सब के हस्ताक्षर होंगे। 
  8. अधिवक्ता के हस्ताक्षर होंगे। 

क्या है वकालतनामा और वकालतनामा भरा कैसे जाता है क्या है वकालतनामा और वकालतनामा भरा कैसे जाता है Reviewed by Advocate Pushpesh Bajpayee on December 18, 2019 Rating: 5

No comments:

lawyer guruji ब्लॉग में आने के लिए और यहाँ पर दिए गए लेख को पढ़ने के लिए आपको बहुत बहुत धन्यवाद, यदि आपके मन किसी भी प्रकार उचित सवाल है जिसका आप जवाब जानना चाह रहे है, तो यह आप कमेंट बॉक्स में लिख कर पूछ सकते है।

नोट:- लिंक, यूआरएल और आदि साझा करने के लिए ही टिप्पणी न करें।

Powered by Blogger.