12 वीं या स्नातक पास करने के बाद वकील कैसे बने इसकी पूरी जानकारी। How to become a advocate/lawyer after 12th or graduation

www.lawyerguruji.com

नमस्कार दोस्तों,
आज का यह लेख उन लोगो के लिए खास है जो अधिवक्ता / वकील बनना चाहते है। क्योकि हर छात्र अपनी 12 वीं की परीक्षा पास करने से पहले या बाद में आगे की क्या पढाई क्या करनी है इसके बारे में तैयारी करने में लग जाते है और कई छात्र स्नातक पास करने के बाद आगे की सोचते है। अब इन्ही में से कई होते है जो अधिवक्ता / वकील बनना चाहते है। अब उनके मन में यह सवाल आता है कि अधिवक्ता /वकील कैसे बने। इसके लिए कौन से पढाई करनी होगी। इस विद्यालय में विधि की पढाई होती है। विधि की पढाई के लिए प्रवेश कैसे होगा। क्या कोई परीक्षा देनी होगी या सीधे बिना किसी परीक्षा के प्रवेश मिलेगा। 
ऐसे ही कई सवालों के जवाब आज आपको इस लेख में मिल जायेंगे, जो आपको LLB में प्रवेश लेने से सम्बंधित हर प्रकार की जानकारी मिल जाएगी।

 12 वीं या स्नातक पास करने के बाद वकील कैसे बने इसकी पूरी जानकारी। How to became a advocate/lawyer after 12th or graduation.

क्या है LLB / अधिवक्ता / वकील कैसे बने ?
साधारणतः जब आप एलएलबी (LLB) इस शब्द को कही भी सुनते होंगे तो सबसे पहल आपके मन में एक अधिवक्ता / वकील की छवि बनती है। जो की न्यायालय परिसर में किसी व्यक्ति के पक्ष या विपक्ष में उसकी और से मुकदमा दायर करता है या मुकदमा लड़ता है। एलएलबी शब्द का मतलब नहीं मालूम होता है। 

एलएलबी (LLB) का मतलब विधि स्नातक और इसको अन्य नामो से भी जाना जाता है जैसे कि :-
  1. बैचलर ऑफ़ लॉ। 
  2. लेगम बेक़ालायुरियस जो की एक लैटिन शब्द है। 
यदि आपको एक अधिवक्ता / वकील बनना है, तो आपको विधि की पढाई के लिए लॉ कॉलेज में प्रवेश लेना होगा और अच्छे अंको से पास भी होना होगा। 

विधि की पढाई पूरी कर लेना ही नहीं हो जाता की आप एक अधिवक्ता बन गए यह तो अधिवक्ता / वकील बनने का पहला चरण विधि की पढाई पूरी करनी होती है उसके लिए लॉ कॉलेज में प्रवेश लेना होता है। दूसरा चरण यह है की आपको अपने राज्य के राज्य विधिक परिषद (state bar council ) में अधिवक्ता पंजीकरण के लिए एक फॉर्म भरना होगा और उसमे मांगे गए आवश्यक दस्तावेजों के साथ राज्य विधिक परिषद के कार्यालय में जाकर स्वयं देना होगा। 


उसके बाद राज्य विधिक परिषद द्वारा अभी औपचारिकताएँ पूरी हो जाने के बाद अधिवक्ता पंजीकरण प्रमाण पत्र व् अधिवक्ता पहचान पत्र और आपके द्वारा दिए गए मूल दस्तावेजों डाक द्वारा आपके द्वारा दिए गए पते पर भेज दिया जायेगा। जिसके मिलने पर आप एक पंजीकृत अधिवक्ता के रूप में वकालत शुरू कर सकते है। 

अधिवक्ता पंजीकरण हो जाने के बाद भी आपको आल इंडिया बार एग्जाम देना होगा, जिसके बाद आपको स्थायी अधिवक्ता पंजीकरण प्रमाण पत्र मिल जायेगा। 

एलएलबी (LLB ) कैसे करे ?
एलएलबी / लॉ करने के लिए आपके पास दो विकल्प है.
  1. 12 वीं पास करने बाद जो की 5 साल तक की अवधि का होता है। 
  2. स्नातक पास करने के बाद जो कि 3 साल तक की अवधि का होता है। 
एलएलबी में प्रवेश लेने के लिए क्या किसी विशेष विषय से 12 वीं या स्नातक करना होगा ?
एलएलबी में प्रवेश लेने के लिए यह आवश्यक नहीं है कि अपने अपनी 12 वीं या स्नातक किसी विशेष विषय से पास किया हो। अपने चाहे 12 वीं आर्ट, साइंस या कॉमर्स से पूरी की हो आप एलएलबी की पढाई करने क लिए विद्यालय में प्रवेश ले सकते है। 
स्नातक भी चाहे अपने किसी भी विषय से पूरा किया हो आप एलएलबी की पढाई के लिए विद्यालय में प्रवेश ले सकते है। 

एलएलबी करने के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए ?
  1. 12 के बाद करने के लिए कम से कम 50 % अंक होने चाहिए। 
  2. स्नातक पास करने के बाद कम से कम 50 % अंक होने चाहिए।  
  3. एलएलबी में प्रवेश लेने के लिए अभी कोई अधिकतम उम्र सीमा निश्चित नहीं की गयी है। 
एलएलबी कितने सेमेस्टर का होता है ?
  1. 12 वीं पास एलएलबी में प्रवेश लेने पर 10 सेमेस्टर का होता है। 
  2. स्नातक पास एलएलबी में प्रवेश लेने पर 6 सेमेस्टर का होता है। 
एलएलबी (LLB) / लॉ के लिए प्रवेश ( admission ) कैसे ले ?
12 वीं या स्नातक पास करने के बाद एलएलबी की पढाई करने के लिए विद्यालय में प्रवेश लेने के लिए आपके पास दो विकल्प है।
  1. बिना किसी प्रवेश परीक्षा के एलएलबी में प्रवेश। 
  2. प्रवेश परीक्षा देकर कर पास होने के बाद एलएलबी में प्रवेश। 
  3. आइये इन दोनों को विस्तार से समझते है। 
1.प्रवेश परीक्षा के बिना एलएलबी में प्रवेश। 
भारत देश में ऐसे कई प्राइवेट कॉलेज है जो किसी न किसी विश्वविद्यालय से सम्बद्ध (affiliated) है। जो प्रवेश परीक्षा या बिना किसी प्रवेश परीक्षा के भी एलएलबी में प्रवेश देते है।

2. प्रवेश परीक्षा देकर एलएलबी में प्रवेश। 
भारत देश में ऐसे कई कॉलेज / विश्वविद्यालय है जो की एलएलबी में प्रवेश के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित करते है। इन प्रवेश प्रवेश परीक्षा को विशेष नाम से जाना जाता है जैसे कि:-

  1. COMMON LAW ADMISSION TEST. (C.L.A.T)
  2. ALL INDIA LAW ENTRANCE TEST. (A.I.L.E.T)
  3. LAW SCHOOL ADMISSION TEST. (L.S.A.T.)
कई कॉलेज / विश्विद्यालयों द्वारा इन प्रवेश परीक्षा को आयोजित किया जाता है ताकि इच्छुक उम्मीदवार इस प्रवेश परीक्षा को पास कर एलएलबी में प्रवेश ले सकते है। इनमें से कोई भी प्रवेश परीक्षा देकर आप एलएलबी के कॉलेज / विश्विद्यालय में प्रवेश ले सकते है। 
12 वीं या स्नातक पास करने के बाद वकील कैसे बने इसकी पूरी जानकारी। How to become a advocate/lawyer after 12th or graduation  12 वीं या स्नातक पास करने के बाद वकील कैसे बने इसकी पूरी जानकारी। How to become a advocate/lawyer after 12th or graduation Reviewed by Advocate Pushpesh Bajpayee on July 22, 2019 Rating: 5

1 comment:

  1. Entrenc exam kese diya jata hai aur Kiya Kiya karna padta hai

    ReplyDelete

lawyer guruji ब्लॉग में आने के लिए और यहाँ पर दिए गए लेख को पढ़ने के लिए आपको बहुत बहुत धन्यवाद, यदि आपके मन किसी भी प्रकार उचित सवाल है जिसका आप जवाब जानना चाह रहे है, तो यह आप कमेंट बॉक्स में लिख कर पूछ सकते है।

नोट:- लिंक, यूआरएल और आदि साझा करने के लिए ही टिप्पणी न करें।

Powered by Blogger.