बार कौंसिल ऑफ़ उत्तर प्रदेश में अधिवक्ता रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया, फीस और दस्तावेजों की सम्पूर्ण जानकारी।

www.lawyerguruji.com

नमस्कार दोस्तों,
आज का यह पोस्ट खास विधि के उन छात्रों के लिए है, जिन्होंने ने अभी हल ही में विधि तृतीय वर्ष और विधि पंचवर्षीय परीक्षाएँ उत्त्रीण की है।  विधि की परीक्षा पास होने के बाद कई छात्र अधिवक्ता के रूप में बार कौंसिल ऑफ़ उत्तर प्रदेश, रजिस्ट्रेशन करवाना चाहते है, रजिस्ट्रेशन करवाने को लेकर उनके मन कई प्रकार के सवाल होते है जैसे :-
  1. एडवोकेट रजिस्ट्रेशन फॉर्म कहा से मिलेगा।
  2. एडवोकेट रजिस्ट्रेशन के लिए फीस कितनी रूपये होगी।  
  3. एडवोकेट रजिस्ट्रेशन फॉर्म के साथ कौन कौन से दस्तावेजों की जरुरत पड़ेगी। 
  4. एडवोकेट रजिस्ट्रेशन फीस कैसे जमा होगी।
  5. एडवोकेट रजिस्ट्रेशन फॉर्म कहा जमा होगा। 
इससे सम्बंधित कई सवालो के जवाब आपको इस पोस्ट में आज देने जा रहा हु।
बार कौंसिल ऑफ़ उत्तर प्रदेश में अधिवक्ता रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया, फीस और दस्तावेजों की सम्पूर्ण जानकारी।

1. रजिस्ट्रेशन फॉर्म कहा से मिलेगा  ?
आप एडवोकेट रजिस्ट्रेशन फॉर्म को बार कौंसिल ऑफ़ उत्तरप्रदेश की अधिकृत वेबसाइट पर जा कर डाउनलोड फॉर्म के सेक्शन पर जा कर वहा से प्रिंट रजिस्ट्रेशन फॉर्म पर क्लिक कर फॉर्म को डाउनलोड कर सकते है।  में यहाँ आपको फॉर्म डाउनलोड करने की लिंक दे रह हु आप इस लिंक से भी फॉर्म डाउनलोड कर सकते है।  

2.  एडवोकेट रजिस्ट्रेशन के लिए फीस कितने रुपया लगेगी ?
एडवोकेट  रजिस्ट्रेशन के लिए देय फीस को दो भागो में बाँटा गया है, पहला सामान्य छात्रों के लिए और अनुसूचित जाति के छात्रों के लिए देय फीस।  

सामान्य छात्रों के लिए देय शुल्क :-
  1. एडवोकेट रजिस्ट्रेशन फॉर्म की फीस 1000रु / जो की रेखांकित एकाउंटपेयी बैंक ड्राफ्ट द्वारा की जा सकती है।  जो की ADHIWAKTA HITKARI SAMITI BAR COUNCIL OF U.P .ALLAHABAD के नाम से होगा।  
  2. बार कौंसिल पप्रस्ताव संख्या 1842 /2012 दिनांक 14 / 07 / 2012 के अनुसार जिन आवेदकों की उम्र 45 वर्ष से काम है उनके द्वारा 3000 रू / का रेखांकित अकाउंट पेयी बैंक ड्राफ्ट होगा , जो की ADHIVAKTA HITKARI VRIDDHAVASTHA MRITYUDAVA YOJNA BAR COUNCIL OF U.P. ALLAHABAD के नाम से होगी।  यह फीस 45 वर्ष से अधिक उम्र वाले आवेदकों को नहीं देना है, वे इस योजना के लाभार्थी नहीं है।  
  3. एडवोकेट रजिस्ट्रेशन फीस 7515रु / किसी भी बैंक के रेखांकित एकाउंट पेयी बैंक ड्राफ्ट द्वारा जमा कर सकते है।  बैंक ड्राफ्ट BAR COUNCIL OF UTTAR PRADESH, ALLAHABAD के  नाम से होगा।
  4. 150 रु / रेखांकित एकाउंट पेयी बैंक ड्राफ्ट BAR COUNCIL OF INDIA COLLECTION FUND ACCOUNT ALLAHABAD के नाम से होगा। 
  5. नियम 40 के तहत 1000 रु / का बैंक ड्राफ्ट AKHIL BHARTIYA BAR COUNCIL ADHIWAKTA KALYANKARI SAMITI U.P. ALLAHABAD के नाम से होगा।  
  6. बार कौंसिल के प्रस्ताव दिनांक 23/05/2012 के अनुपालन में दिनांक 01/ 06/2010 से अतिरिक्त देय फीस 5000रू / जो की 38 वर्ष से 50 वर्ष तक की उम्र के आवेदकों द्वारा तथा 50 वर्ष से अधिक एवं सेवानिवृत वाले आवेदको के लिए 15000/ रु BAR COUNCIL OF UTTAR PRADESH, ALLAHABAD, के नाम से होगा।  
अनुसूचित जाति के छात्रों के लिए फीस। 
जैसा ऊपर सामन्य छात्रों के लिए जो फीस बताई गयी है कैसे जमा करना है बैंक ड्राफ्ट द्वारा जिस नाम से जमा करनी है वही फीस अनुसूचित जाति के छात्रों को भी जमा करना है बस अंतर् दो फीस में है।  
  1. रजिस्ट्रेशन फीस 4515 रु/ रेखांकित एकाउंट पेयी बैंक ड्राफ्ट जो की BAR COUNCIL OF UTTAR PRADESH, ALLAHABAD के नाम से होगा।  
  2. 25 रु / का रेखांकित बैंक ड्राफ्ट जो की BAR COUNCIL OF INDIA COLLECTION FUND ACCOUNT ALLAHABAD के नाम से होगा।      
3. रजिस्ट्रेशन फॉर्म के साथ लगने वाले जरुरी दस्तावेज ?
  1. आवेदक अपना, अपने पिता/ पति का वोटर कार्ड, आधार कार्ड। 
  2. फोटो युक्त निवास प्रमाण पत्र स्वप्रमाणित प्रति आवेदन पत्र के साथ लगाना जरुरी है, इसके बिना रजिस्ट्रेशन होना संभव नहीं है।  
  3. हाई स्कूल, स्नातक और विधि स्नातक की परीक्षाओ के प्रमाण पत्र की स्व प्रमाणित फोटो प्रतिलिपि के साथ मूल प्रमाण पत्र दाखिल करना होगा। इसके अलावा स्नातक पास, अंक पत्र की मूल प्रति जरूर जमा करे।  
  4. यदि विधि स्नातक प्रमाण पत्र न मिला हो तो, विधि परीक्षा के अंत कालीन प्रोविशनल सर्टिफिकेट की मूल प्रमाण पत्र और विधि स्नातक प्रथम, द्वितीय और तृतीय वर्ष की मूल अंक तालिका और प्रमणित प्रतिलिप। 
  5. यदि है स्कूल का मूल प्रमाण पत्र उपलब्ध न हो तो किसी राजपत्रित असधिकारी द्वारा प्रमणित परिणाम राजपत्र के उद्धरण , साथ में शपथ पत्र भी हो जो की अमुक उद्धरण  सिर्फ आवेदन से ही  सम्बंधित है।  
  6. यदि आवेदक या अवैदिका कभी नौकरी में रहा हो तो , निवृत्ति, त्याग पत्र या उन्मुक्ति के कारण का मूल प्रमाण पत्र अधिकारी गण की मोहर सहित एवं स्व प्रमाणित प्रतिलिपि जरूर लगाए।  
  7. नोटरी द्वारा प्रमणित 10 रु के मुद्रण पत्र पर होना चाहिये।  
4. एडवोकेट रजिस्ट्रेशन फॉर्म कहा जमा होगा?
आवेदक / आवेदिकाओं को अपना एडवोकेट रजिस्ट्रेशन फॉर्म बार कौंसिल ऑफ़ उत्तरप्रदेश, इलाहाबाद, के कार्यालय में जमा होगा।

अन्य जरुरी बाते।
  1. यदि आवेदक या आवेदिका अनुसूचित जाति का है तो मूल अनुसूचित जाति प्रमाण पत्र के साथ प्रतिलिपि भी जमा करे।  
  2.  रजिस्ट्रेशन फॉर्म के साथ आवेदक/ आवेदिका को अपने नाम से 500 रू / का जनरल स्टाम्प पेपर लेना होगा जो की उत्तरप्रदेश सरकार द्वारा लगाया गया है।  
  3. 5 पासपोर्ट साइज फोट जो की काले कोट, या बंद गले का कोट, टाई, सफ़ेद शर्ट, या शेरवानी में हो , 
  4. इन फोटो को आवेदन पत्र में निर्धारित जगह पर लगा कर किसी प्रथम श्रेणी के मजिस्ट्रेट / जज / बार कौंसिल के निर्वाचित सदस्य द्वारा प्रमाणित कराये।  
  5. प्रथम श्रेणी के मजिस्ट्रेट , बार कौंसिल ऑफ़ उत्तर प्रदेश के निर्वाचित सदस्य या दस वर्ष से अधिक अवधि के रजिस्टर्ड अधिवक्ता द्वारा दिया गया चरित्र प्रमाण पत्र।  चरित प्रमाण पत्र में आवेदक/ आवेदिका का पूरा नाम, पदनाम सपष्ट रूप से लिखा हो।  
  6. यदि चरित प्रमाण पत्र दस साल से अधिक अवधि के रजिस्टर्ड अधिवक्ता द्वारा दिया ,  अधिवक्ता पंजीकरण संख्या, और अधिवक्ता आवेदक के स्थायी निवास के निवासी होने चाहिये। 
  7. यदि आवेदक प्लीडर है , तो उसका प्रमाण पत्र जरुरु लगाए  साथ में जिला जज द्वारा एक पत्र भी भेजे जिसमे यह सपष्ट लिखा हो की आप कब प्लीडर के रूप में पंजीकृत रहकर वकालत किये है।  
  8.  यदि आवेदक / आवेदिका द्वारा किसी विभाग में काम करते हुए विधि की शिक्षा प्राप्त की है तो उसके सम्बन्ध में विभाग द्वारा विधि स्नातक की परीक्षा प्राप्त करने की अनुमति सम्बंधित प्रमाण पत्र आवेदन पत्र के साथ जरूर लगाए। 
ध्यान देने वाली बात।  \
  1. बैंक ड्राफ्ट के पीछे वाले भाग में आवेदक/ आवेदिका अपना पूरा नाम, पता जरूर लिखे।
  2. बैंक ड्राफ्ट और 500 रु/ के जनरल स्टाम्प पेपर की प्रतिलिपि जरूर लगाए।  
  3. माह के हर मंलवार, दूसरे बुद्धवार और राजकीय छुट्टियों के दिन कार्यालय बंद रहेगा।  
  4. सभी दस्तावेजों एवं मूल प्रमाण पत्रों की ठीक से नत्थी कर कार्यालय में जमा करे रसीद जरूर प्राप्त करे।  क्योकि प्रमाण पत्र खोने की जिम्मेदारी कार्यालय की नहीं होगी। 
बार कौंसिल ऑफ़ उत्तर प्रदेश में अधिवक्ता रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया, फीस और दस्तावेजों की सम्पूर्ण जानकारी। बार कौंसिल ऑफ़ उत्तर प्रदेश में अधिवक्ता रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया, फीस और दस्तावेजों की सम्पूर्ण जानकारी।  Reviewed by Lawyer guruji on Tuesday, August 28, 2018 Rating: 5

No comments:

Thanks for reading my article .

Powered by Blogger.