महिलाएं Whatsapp का उपयोग न केवल चैटिंग के लिए करे बल्कि अपनी सुरक्षा के लिए भी करे। Use whatsapp for your safety and share your live location with your family members

www.lawyerguruji.com

नमस्कार दोसतों,
आज के इस लेख में आप सभी को whatsapp के उस फीचर के बारे में बताने जा रहा हु जिसके प्रयोग से आप अपने आपको सुरक्षित रख सकते है। अब आज के इस तकनीकी युग में हर कोई स्मार्ट फ़ोन का इस्तेमाल कर रहा है और हर एक व्यक्ति के स्मार्टफ़ोन में whatsapp एप्लीकेशन इनस्टॉल जरूर होगी। ज्यादा तर लोग इस whatsaap का इस्तेमाल एक दूसरे को अपनी बात पहुंचाने के लिए करते है। इस app में कई फीचर है जो आपके रोजाना काम में आते है और इन फीचर के बारे में जानते भी होंगे लेकिन आज हम whatsapp के उस फीचर के बारे में बताने जा रहे जिसकी मदद से महिलाएं अपने को सुरक्षित रख सकती है। यह फीचर जिसका नाम real time live location sharing है।
 Whatsapp real time live location share.
तो चलिए सबसे पहले इस फीचर के बारे में जान लेते है फिर महिलाएं अपनी सुरक्षा के लिए इसको इस्तेमाल कैसे करे ?

Whatsapp  real time live location क्या है ?
Whatsapp के real time live location फीचर की मदद से आप अपने स्थान की लाइव लोकेशन अपने परिवार, मित्रो को भेज सकते है।  इसकी मदद से आप अपनी current location या live location दोनों को भेज सकते है।
एक उदाहरण के माध्यम से आपको समझने में आसानी होगी जैस कि :-

जब आप अकेले कही एक जगह से दूसरी जगह जाते है ऐसे में आपके परिवार को आपकी चिंता लगी रहती है की आप सही सलामत जहाँ जा रहे थे वहाँ पहुंच तो गए रास्ते में कही किसी परेशानी का सामना तो नहीं करना पड़ा। क्योकि महिलाओं के साथ होने वाली घटनाओं के बारे में आज हर कोई चिंतित है की कैसे इसको रोका जाये और इनकी यात्रा को सुरक्षित बनाया जा सके। आप अपने whtasapp का इस्तेमाल अपनी सुरक्षा के लिए करे और अपनी live location को अपने परिवार वालो के साथ शेयर करे तो आप अपने को सुरक्षित रख सकती है।

जरुरी नहीं की live location आप कवाल यात्रा के दौरान ही इस्तेमाल करे आप इसका इस्तेमाल हर वक़्त करे जब भी आप अकेले घर से कही बाहर निकले।

real time location आपकी सुरक्षा कैसे करेगी ?

  1. real time live location आपकी सुरक्क्षा इस तरह से करता है जब आप अपनी live location अपने किसी मित्र, रिश्तेदार या परिवार को भेजते है, तो वह आपके उस स्थान को लाइव देखा करते है जहाँ आप जा रहे होते है। 
  2. इसकी मदद से आपके मित्र, रिश्तेदार या परिवार का वह सदस्य आपके आस पास के location  को भी देख सकते है। 
  3. आपातकालीन परिस्थिति में आपके मित्र, रिश्तेदार या परिवार वाले आपकी मदद कर सकते है। 

real time live location share कैसे करे ?

whatsapp तो सबके स्मार्टफोन में इनस्टॉल होगा बस इसका उपयोग कैसे करना है इसके बारे में  जानना होगा।

1.सबसे पहले आपको अपने whatsapp एप्लीकेशन पर जाना है उसके बाद आपको icon पर क्लिक करना है जैसा की आप इस चित्र के ऊपर कोने वाले साइड पर देख रहे। 


2. जिस व्यक्ति को अपनी real time live location भेजनी है उस व्यक्ति के नाम पर क्लिक कर उसको सेलेक्ट कर लेना है। उसके बाद जहाँ पर मैसेज टाइप करना है उसके लेफ्ट साइड में आपको प्लस का एक निसान दिखाई देगा। उस पर आपको क्लिक करना। 

3. जब आप प्लस निसान पर क्लिक करेंगे तो आपके whatsapp पर कुछ ऐसा सामने आएगा जहॉ आपको कई सारे विकल्प दिखाई देंगे इन विकल्पों में से आपको location पर क्लिक करना होगा। 

4. जब आप location पर क्लिक करेंगे तो आपके whatspp पर कुछ ऐसा दिखाई देगा जहाँ आपको दो विकल्प दिखाई देंगे।  पहला- share live लोकेशन और दूसरा send your current location अब आप जिस प्रकार से आप अपनी location भेजना चाहे भेज कर अपने परिवार वालो को भेज सकते है। 

5. जब आप share live  location या send your current location पर क्लिक करेंगे तो आपके अपनों के पास आपकी वह location पहुंच जाएगी जहाँ आप उस समय होंगे। 

share live location और send current location में काफी अंतर् है। 

share live location :- जब आप अपनी location live share करते है तो इसका मतलब यह है कि आप जहाँ  जहाँ जाएंगे आपकी live location वह व्यक्ति देखता रहेगा जिसको अपने यह live location भेजी है। 

send current location :-  जब आप अपनी current location किसी अपने को भेजते है, तो इसका मतलब यह है कि आप अपनी वह location भेज रहे है जहॉ पर आप current में है। 
महिलाएं Whatsapp का उपयोग न केवल चैटिंग के लिए करे बल्कि अपनी सुरक्षा के लिए भी करे। Use whatsapp for your safety and share your live location with your family members महिलाएं  Whatsapp  का उपयोग न केवल चैटिंग के लिए करे बल्कि अपनी सुरक्षा के लिए भी करे।  Use whatsapp for your safety and share your live location with your family members Reviewed by Advocate Pushpesh Bajpayee on February 14, 2019 Rating: 5

No comments:

lawyer guruji ब्लॉग में आने के लिए और यहाँ पर दिए गए लेख को पढ़ने के लिए आपको बहुत बहुत धन्यवाद, यदि आपके मन किसी भी प्रकार उचित सवाल है जिसका आप जवाब जानना चाह रहे है, तो यह आप कमेंट बॉक्स में लिख कर पूछ सकते है।

नोट:- लिंक, यूआरएल और आदि साझा करने के लिए ही टिप्पणी न करें।

Powered by Blogger.