नेट बैंकिंग यूजरो के लिए साइबर सेफ्टी टिप्स। Cyber safety tips for net banking users .

www.lawyerguruji.com

नमस्कार दोस्तों, 
आज के इस पोस्ट में आप सभी को नेट बैंकिंग के  सेफ्टी टिप्स के बारे में बताएँगे, क्योंकी  आजकल हर व्यक्ति अब नेट बैंकिंग का इस्तेमाल कर रहे है और जो नहीं कर रहे है वो अब इसके बारे में सीख  रहे है की कैसे नेट बैंकिंग का इस्तेमाल किया जाये।  आज के इस ज़माने में ज्यादातर चीजे ऑनलाइन हो गयी है। ऐसे में अगर हमको यह पूरी जानकरी होनी चाहिए की क्या हम जब नेट बैंकिंग का इस्तेमाल कर रहे है क्या वह सुरक्षित है ?
क्योकि कई बार हम गलती कर जाते है और बाद में पछताते है, 
                                                                                       
                                                                                          तो आज के इस पोस्ट में lawyerguruji  आपको साइबर सेफ्टी टिप्स  के बारे में बताने जा रहे है, जिसमे नेट बैंकिंग भी है , कैसे हम एक सुरक्षित तरीके से नेट बैंकिंग का इस्तेमाल करे ताकि हम कभी वर्तमान और भविष्य में साइबर अटैक के जाल  में न फसे।  क्यों भलाई इसी में है की दुर्घटना से पहले हम चोक्कने रहे और इन सब साइबर हमले के हमले से सुरक्षित रहे।  

नेट बैंकिंग यूजरो के लिए साइबर सेफ्टी टिप्स।   Cyber safety tips for net  banking users .


 नेट बैंकिंग यूजरो के लिए साइबर सेफ्टी टिप्स।   Cyber safety tips for net  banking users . 

  1. आप सभी लोग अपने फ़ोन पर बैंकिंग एप्लीकेशन डाउनलोड करके रखते है ही, तो ऐसे में आपको यह बहुत जरुरी है की आप अपने फ़ोन पर पासवर्ड सेट करे के रखे ताकि कोई दूसरा व्यक्ति आपके मोबाइल फ़ोन आपकी मर्जी के बिना कोई  इस्तेमाल न कर सके। यह पासवर्ड आपके मोबाइल में स्टोर डाटा को सुरक्षित रखने के साथ साथ आपके नेट बैंकिंग एप्लीकेशन को भी असुरक्षित रखता है। 
  2. अपने नेट बैंकिंग एप्लीकेशन और डाटा को सुरक्षित रखने के लिए एक मजबूत पासवर्ड चुने, ताकी कोई भी आसानी से इन पासवर्ड को तोड़ न सके। 
  3. पासवर्ड डालने की सिमा को सेट करे ताकि यदि सिमित की गयी सिमा से ज्यादा बार पासवर्ड डालता है , तो फ़ोन कुछ समय के लिए लॉक हो जाये, यह समय सिमा तीन बार से ज्यादा सिमित न करे।  
  4. आपको एक नियमित समय के भीतर अपने पासवर्ड को बदलते रहना चाहिए।  
  5. फ़ोन पर या इंटरनेट पर अपने अकाउंट का पिन और गोपनीय जानकारी किसी भी व्यक्ति को न दे। 
  6. यदि आपका फ़ोन खो या चोरी हो जाता है, तो इसकी सूचना तुरंत अपने नजदीकी पुलिस स्टेशन को दे और एक प्रथम सूचना रिपोर्ट लिखवाये और फ़ोन खो या चोरी हो जाने की सूचना अपने सर्विस प्रोवाइडर को दे और सिम बंद करने को बोले।  
  7. आप कभी भी अपने फ़ोन पर क्रेडिट कार्ड ,डेबिट कार्ड, और नेट बैंकिंग जैसी सुविधाओं के यूजर नेम और पासवर्ड को सेव न करे।  
  8. किसी अनजान व्यक्ति के फ़ोन से नेट बँकिंग का उपयोग न करे।  
  9. ऑनलाइन खरीदारी करते समय यह ध्यान रखे की जब आप नेट बैंकिंग का इस्तेमाल करे तो सेव यूजर नेम और पासवर्ड को yes  न करे।  
  10. कभी भी नेट बैंकिंग का इस्तेमाल सार्वजानिक WIFI को कनेक्ट करके न करे, इससे आपके फ़ोन का डाटा चोरी हो सकता है और आपका एकाउंट हैक भी हो सकता है। 

  11. किसी भी ईमेल को न खोले जो की बैंक या बैंक का प्रतिनिधि होने का दावा  करता हो। 
  12. प्राप्तकर्ता के उचित सत्यापन के बिना धन का हस्तांतरण न करे, क्योकि एक बार धन के हस्तांतरण होने अपर उसको पलटा नहीं जा सकता है।  
  13. सर्टिफाइड (certified) ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट से ही शॉपिंग करे।  
नेट बैंकिंग यूजरो के लिए साइबर सेफ्टी टिप्स। Cyber safety tips for net banking users . नेट बैंकिंग यूजरो के लिए साइबर सेफ्टी टिप्स।   Cyber safety tips for net  banking users . Reviewed by Lawyer guruji on June 08, 2018 Rating: 5

No comments:

Thanks for reading my article .

Powered by Blogger.