lawyerguruji

कैसे फेक जॉब के बारे में मालूम करें ? how to know about fake job

www.lawyerguruji.com

नमस्कार मित्रों,

 आज के इस लेख में हम जानेंगे कि कैसे फेक जॉब के बारे में मालूम करें ? जॉब यानी नौकरी यह प्रत्येक व्यक्ति के जीवन का सपना होता है कि वह एक अच्छे वेतन वाली नौकरी पा जाये। नौकरी व्यक्ति करना चाहता है अपने शौक के लिए नहीं बल्कि अपने जीवन व्यापन के लिए।  व्यक्ति के जीवन में रोटी कपड़ा मकान, घर और शिक्षा ये अत्यंत महत्वपूर्ण है। रोटी कपड़ा मकान व् घर इन सबके लिए व्यक्ति के पास आय का श्रोत होना चाहिए। शिक्षा एक निर्धारित उम्र तक सरकार द्वारा मुफ्त प्रदान की जाती है। लेकिन उस उम्र के बाद शिक्षा के लिए भी आय का होना आवश्यक है। 

जीवन में प्रत्येक व्यक्ति की अपनी जरूरतों की पूर्ति के लिए आय की जरुरत होती है, आय के कई वैध श्रोत है , इनमे से एक नौकरी है।  

how to know fake job फेक जॉब / नकली नौकरी के बारें में कैसे मालूम करें ?



फेक जॉब / नकली नौकरी के बारें में कैसे मालूम करें ?

फेक जॉब यानी नकली नौकरी के बारे में जानने का बहुत ही आसान तरीका है , इन आसान बातों को ध्यान में रखकर आप किसी भी नौकरी के बारे में जान जायेंगे की ये फेक है यानि नकली। 
  1. नौकरी के लिए चयन के दौरान या साक्षात्कार के दौरान उम्मीदवारों को आमंत्रित करते समय कोई राशि या सुरक्षा जमा के रूप में धन की मांग की जाती है , तो ऐसी नौकरी नकली यानी फेक जॉब है। 
  2. किसी कंपनी के कर्मचारी होने का दावा करके उस कर्मचारी के नाम का उपयोग करके नौकरी के आवेदन के नाम पर झूठी मेल भेजना , फ़र्ज़ी टेलीफोन करके प्रसंस्करण फीस यानि प्रोसेसिंग फीस या राशि जमा करने की मांग करते है , तो यह फेक जॉब यानी नकली नौकरी है। 
  3. नौकरी के आवेदन के नाम पर उम्मीदवारों से उनके गोपनीय दस्तावेजों की मांग करना जैसे कि पहचान प्रमाण पत्र , आवसीय प्रमाण पत्र , शैक्षिक प्रमाण पत्रों की मूल या स्कैन या फोट कॉपी की मांग करना , तो यह फेक जॉब यानी नकली नौकरी है। 



No comments:

lawyer guruji ब्लॉग में आने के लिए और यहाँ पर दिए गए लेख को पढ़ने के लिए आपको बहुत बहुत धन्यवाद, यदि आपके मन किसी भी प्रकार उचित सवाल है जिसका आप जवाब जानना चाह रहे है, तो यह आप कमेंट बॉक्स में लिख कर पूछ सकते है।

नोट:- लिंक, यूआरएल और आदि साझा करने के लिए ही टिप्पणी न करें।

Powered by Blogger.