lawyerguruji

साइबर सुरक्षा टिप्स जो आपको साइबर अटैक से बचाये

www.lawyerguruji.com

नमस्कार मित्रों,

आज के इस लेख में हम " साइबर सुरक्षा टिप्स जो आपको साइबर अटैक से बचाये " इसके बारे में जानेंगे। जो भारत में रह रहे सभी नागरिको को मालूम होनी चाहिए, जो स्मार्टफोन , लैपटॉप, इंटरनेट या अन्य डिजिटल इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का उपयोग रोज की जीवनशैली में कर रहे है।  

इस डिजिटल युग में लगभग सभी ऑनलाइन सेवाओं का लाभ उठा रहे है जैसे कि :-
  1. ऑनलाइन मनोरंजन जैसे कि मूवी , सीरीज, अन्य मनोरंजन। 
  2. ऑनलाइन फ़ूड आर्डर,
  3. ऑनलाइन कपड़ो की खरीदारी,
  4. ऑनलाइन टीवी, मोबाइल , डी० टी० एच०  रिचार्ज, इंटरनेट रिचार्ज अन्य,
  5. ऑनलाइन विद्यालय, विश्वविद्यालय की फीस का भुगतान,
  6. ऑनलाइन एक बैंक से दूसरे बैंक में धनराशि का अंतरण ,
  7. ऑनलाइन व्यावसायिक भुगतान करना,
  8. अन्य ऑनलाइन कार्य जो परिस्थितिजन्य हो। 
पर क्या कभी ऑनलाइन सुरक्षा के बारे में ध्यान दिया है, जो हम ऑनलाइन सुविधाओं का या ऑनलाइन सुविधाओं का उपयोग करने वाले उपकरणों का उपयोग कर रहे है, क्या सुरक्षित ढंग से कर रह है। 

यदि ऑनलाइन साइबर सेफ्टी  का ज्ञान नहीं है, तो आज इस लेख के माध्यंम से जान ले, ताकि आपको वर्तमान और भविष्य में साइबर अटैक से बचा सके।  

साइबर सुरक्षा टिप्स जो आपको साइबर अटैक से बचाये

साइबर सेफ्टी टिप्स जो आपको साइबर अटैक से बचाये। 


साइबर सेफ्टी टिप्स जो आपको साइबर क्राइम के शिकार होने से बचा सकता है।  निम्नलिखित है :-
  1. यदि आपको ऐसी कोई भी फ़ोन काल, सन्देश या ईमेल के आने पर ,आपसे आपके बैंक अकाउंट से सम्बंधित कोई भी गोपनीय जानकारी मांगी जाती है, तो आप ऐसे किसी भी फ़ोन कॉल, संदेश या ईमेल का जवाब न दे , ऐसे फ़ोन कॉल, सन्देश या ईमेल को बिना किसी देर के ब्लॉक करे।  
  2. सन्देश या ईमेल के माध्यम से प्राप्त होने वाले किसी भी अनचाहे सन्देश या अनचाहे लिंक पर क्लिक न करे, ये लिंक आपको आर्थिक नुकसान पंहुचा सकते है।  
  3. ऑनलाइन किसी भी प्रकार की कोई वस्तु आर्डर करने से पहले यह सुनिश्चित कर ले कि, वह उस कंपनी की अधिकृत वेबसाइट है या नहीं। 
  4. अपने डेबिट / क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग, ऑनलाइन पेमेंट एप्लीकेशन का पिन किसी भी व्यक्ति से शेयर न करे।  
  5. लाटरी स्कैम से बचे, जिसमे आपको कोई अनजान व्यक्ति फ़ोन कॉल, सन्देश या ईमेल के माध्यम से सूचित करता है, कि अपने लाखो रूपये की लाटरी जीती है, उसको प्राप्त करने के लिए आपको बैंक से सम्बंधित जानकारी देनी होगी। ऐसे लाटरी से स्कैम से बचे, किसी भी प्रकार की कोई जानकारी न शेयर करे।  


No comments:

lawyer guruji ब्लॉग में आने के लिए और यहाँ पर दिए गए लेख को पढ़ने के लिए आपको बहुत बहुत धन्यवाद, यदि आपके मन किसी भी प्रकार उचित सवाल है जिसका आप जवाब जानना चाह रहे है, तो यह आप कमेंट बॉक्स में लिख कर पूछ सकते है।

नोट:- लिंक, यूआरएल और आदि साझा करने के लिए ही टिप्पणी न करें।

Powered by Blogger.