कानूनी जानकारी वीडियो देखे

lawyerguruji

कुए पर अतिक्रमण हटवाए जाने हेतु थाने को प्रार्थना पत्र कैसे लिखे ?

www.lawyerguruji.com

नमस्कार मित्रों,
आज के इस लेख में आप सभी को "कुएं पर से अतिक्रमण हटवायें जाने हेतु थाने में प्रार्थना पत्र" कैसे दे। अभी देश के कई राज्यों के कई गावों में अभी कुएं खुदे हुए है, जो कि वहां रहने वाले व्यक्तियों की बुजुर्गियत समय से खुदे हुए है और उनमे से अभी भी कुआं मालिक और गावं के अन्य लोगो द्वारा पानी भरा जा रहा है। 

लेकिन गावं में बने कुए के आस पास रह रहे लोगो द्वारा जब कुए पर अतिक्रमण किया जाने लगता है, तो कुए के मालिक के द्वारा प्रार्थना करने पर भी न मानने वाले लोगो के खिलाफ थाने में एक शिकायत की जानी आवश्यक हो जाती है।  

आज इस लेख में यही जानेगें कि थाने में शिकायत कैसे करे ?

कुए पर अतिक्रमण हटवाए जाने हेतु थाने को प्रार्थना पत्र कैसे लिखे ?

कुए पर अतिक्रमण हटवाए जाने हेतु थाने को प्रार्थना पत्र कैसे लिखे ?

सेवा में, 
          श्रीमान थाना अध्यक्ष 
          थाना :-
          जनपद:-

विषय :- जल प्रदूषण निवारण तथा नियंत्रण अधिनियम 1974 को दृष्टिगत रखते हुए कुए पर से अतिक्रमण हटवाए                 जाने के विषय में।        
महोदय,
            विनम्र निवेदन के साथ अवगत कराना है कि प्रार्थी ( प्रार्थी का नाम ) पुत्र (पिता का नाम ) निवासी ( निवास स्थान का पता ) रहने वाला हु। प्रार्थी के बुजुर्गो द्वारा पार्थी की ही भूमि पर एक कुआं खुदवाया है जो कि पार्थी के मकान के ही सामने स्थित है।  प्रार्थी के पिता द्वारा कुए  जीणोद्धार (नवीकरण ) किया गया है। कुएं चारों तरफ लगभग 10 इंच की बाउंड्री बनी है जिससे कुएं में बाहरी दूषित पानी न जाये तथा फिर कुए की फर्श लगी है, जिससे कुए पर कीचड़ न रहे। फिर लोगो के स्नान करने के लिए कुएं पर दो चौकी बनाई गयी, कुएं के पूरब में एक चौकी बनी है तथा कुए के पश्चिम में दूसरी चौकी बनी है। प्रार्थी द्वारा बार बार मना करने के बावजूद  निम्नलिखित लोग (उन सभी के नाम ) इत्यादि लोगो ने कुए चौकी को पाट लिया है व् अतिक्रमण करके कुएं को लगातार क्षतिग्रस्त करते हुए कुएं के पानी को प्रदूषित कर रहे है। जबकि जल प्रदूषण निवारण तथा नियंत्रण अधिनियम 1974  के तहत कानूनी घोर अपराध है। 
                                        अतः  महोदय जी से विनम्र निवेदन है कि जल प्रदूषण निवारण तथा नियंत्रण  अधिनियम 1974 को दृष्टिगत रखते हुए व् उचित कानूनी कार्यवाही करते हुए कुए की चौकी व् कुएं की फर्श पर से अतिक्रमण हटवाएं जाएँ तथा कुएं को क्षतिग्रस्त होने से बचाया जाये, जिससे कुएं का पानी दूषित न हो। 

प्रतिलिप प्रेषित                                                                                                            प्रार्थी 
  1. श्रीमान अधिशाषी अधिकारी                                                                          (प्रार्थी का नाम, पिता का 
  2. श्रीमान अध्यक्ष नगर पंचायत                                                                            नाम, नवास )
                                                                                                                             मोबाइल  नंबर :-

कोई टिप्पणी नहीं:

lawyer guruji ब्लॉग में आने के लिए और यहाँ पर दिए गए लेख को पढ़ने के लिए आपको बहुत बहुत धन्यवाद, यदि आपके मन किसी भी प्रकार उचित सवाल है जिसका आप जवाब जानना चाह रहे है, तो यह आप कमेंट बॉक्स में लिख कर पूछ सकते है।

नोट:- लिंक, यूआरएल और आदि साझा करने के लिए ही टिप्पणी न करें।

Blogger द्वारा संचालित.