lawyerguruji

मुकदमो की ई-फाइलिंग करते समय मिसलेनियस/प्रकीण/विविध दस्तावेज अपलोड कैसे करे।

www.lawyerguruji.com

 नमस्कार मित्रों,
आज एक इस लेख में आप सभी को " मुकदमो की ई- फाइलिंग करते समय प्रकीण दस्तावेज अपलोड कैसे करे", इसके बारे में बताने जा रहा हु। 

मुकदमो की ई-फाइलिंग करते समय वाद से सम्बंधित आवश्यक दस्तावेजों का अपलोड किया जाना अति आवश्यक है, वाद से सम्बंधित कई प्रकार के दस्तावेज हो सकते है जिनका वाद दायर करते समय प्रस्तुत किया जाना अति आवश्यक होते है , क्योकि इन्ही दस्तावेजों के आधार पर वाद का निर्णय व् अन्य प्रक्रिया निर्भर होती है।

उदाहरण:- भूमि के बटवारे के वाद में भूमि से सम्बंधित दस्तावेज खतौनी, खसरा आदि का दाखिल किया जाना अति आवश्यक है जिससे मालूम किया जा सके की कुल रकबा यानी क्षेत्रफल कितना है और कितने भाइयों के अंश में कितना हिस्सा आएगा। 

मुकदमो की ई-फाइलिंग करते समय मिसलेनियस/प्रकीण/विविध दस्तावेज अपलोड कैसे करे।

मुकदमो की ई-फाइलिंग करते समय प्रकीण/विविध दस्तावेज अपलोड कैसे करे। 

मुकदमों की ई- फाइलिंग कैसे करे इसके सम्बन्ध में मैंने एक लेख लिख रखा है जिसमे मैंने ई -फाइलिंग करने की सम्पूर्ण प्रक्रिया को स्टेप बाय स्टेप बताया  है जिसका लिंक यह है :-जाने मुकदमो की ई-फाइलिंग कैसे करे स्टैप बाय स्टेप सम्पूर्ण जानकारी 


पहला चरण - ई-फाइलिंग कोर्ट वेबसाइट में लॉगिन। 

प्रकीण दस्तावेजों को अपलोड करने के लिए आपको सबसे पहले अपने यूजर नेम व् पासवर्ड के जरिये लॉगिन करना होगा। सामने स्क्रीन में दिख रहे डैशबोर्ड में डॉक्यूमेंट पर क्लिक करना होगा, इसके बाद एक नई स्क्रीन  में where to  file का एक पेज खुलकरआएगा। जिसमे वाद से सम्बंधित मांगी जा रही जानकारी का विवरण दर्ज करना होगा जैसे :-
  1. सी० एन० आर० नंबर,
  2. अधीनस्थ न्यायालय,
दस्तावेज में आधार कार्ड या टोकन के माध्यम से ई -हस्ताक्षर करने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा, जहाँ E-filing miscellaneous document  का पेज खुलकर आएगा जहाँ दस्तावेज अपलोड करने हॉंग़े। 

दूसरा चरण - अपलोड मिसलेनियस डॉक्यूमॉन्ट। 

यहाँ आपको अपने कम्प्यूटर सिस्टम में मौजूद दस्तावेज को सेलेक्ट कर अपलोड करना होगा। यहाँ पर आपको निम्न चीजे सेलेक्ट करनी होगी जैसे :-
  1. दस्तावेज का प्रकार, (type of  document )
  2. दस्तावेज का शीर्षक ( tittle of document )
यह सब करने के बाद के दस्तावेज अपलोड करने पर पर क्लिक करना होगा। दस्तावेज के प्रकार को चुनने के लिए ड्राप डाउन मेनू से चुन सकते है जो दस्तावेज का प्रकार होगा उसी से सम्बंधित दस्तावेज उपलोड करे उसके लिए अपने कंप्यूटर से वह दस्तावेज सेलेक्ट करना होगा। अपलोड करने के लिए ब्राउज पर क्लिक करना होगा। दस्तावेज पीडीऍफ़ फॉर्मट में होने चाहिए। 

तीसरा चरण -  मिसलेनियस दस्तावेज फाइल करने के लिए न्यायालय शुल्क। 

मिसलेनियस दस्तावेज से सम्बंधित न्याय शुल्क जमा करने के लिए pay court fees  पर क्लिक करना होगा। उसके बाद दस्तावेज  वाली शुल्क का चयन क्र ऑनलाइन डेबिट कार्ड /क्रेडिट कार्ड या नेट बैंकिंग के जरिये जमा आकर सकते है या रसीद की स्कैन कॉपी अपलोड कर सकते है। 

मिसलेनियस दस्तावेज की स्क्रीन। 
मिसलेनियस दस्तावेज की फीस जमा कर देने के बाद अब आपके सामने स्क्क्रीन में मिसलेनियस दस्तावेज सम्बंधित निम्न विवरण दिखाई देगा :-
  1. दस्तावेज उप्लोडेड,
  2. भुगतान की गयी न्याय शुल्क,
  3. अन्य। 
दस्तावेज में ई-हस्ताक्षर  (e sign the document )

दस्तावेज में ई  हस्ताक्षर करने के दो विकल्प है, पहला आधार कार्ड व् दूसरा टोकन। यदि आधार कार्ड का विकल्प चुनते है तो आपके स्क्रीन पर एक प्रमाणपत्र बनके आएगा जो यह दर्शित करेगा की आपके दस्तावेज अपलोड हो गए है फिर इसके बाद आधार कार्ड का उपयोग कर हस्ताक्षर करे। 

OTP सतयापन  (OTP validation for e file miscellaneous document)

जहाँ आधार कार्ड का उपयोग दस्तावेज में हस्ताक्षर करने के लिए किया गया है वहां सतयापन के लिए एक नया पेज खुलकर आएगा जिसमे, अधिवक्ता के पंजीकृत मोबाइल नंबर पर आये OTP को दर्ज कर कर सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा। 

प्रीव्यू। 

OTP के सफलतापूर्वक दर्ज हो जाने पर आपके सामने प्रीव्यू का पेज खुलकर आएगा जिसमे आपको यह जांचना है कि जो दस्तावेज आपके द्वारा अपलोड किये गए है क्या सब सही है उसके बाद फाइनल सबमिट पर क्लिक करना होगा। इसपर क्लिक करने से आपके द्वारा अपलोड किये गए मिसलेनियस दस्तावेज ऑनलाइन दाखिल हो जायेंगे। 


मुकदमो की ई-फाइलिंग करते समय मिसलेनियस/प्रकीण/विविध दस्तावेज अपलोड कैसे करे। मुकदमो की ई-फाइलिंग करते समय मिसलेनियस/प्रकीण/विविध दस्तावेज अपलोड कैसे करे। Reviewed by Advocate Pushpesh Bajpayee on May 04, 2020 Rating: 5

No comments:

lawyer guruji ब्लॉग में आने के लिए और यहाँ पर दिए गए लेख को पढ़ने के लिए आपको बहुत बहुत धन्यवाद, यदि आपके मन किसी भी प्रकार उचित सवाल है जिसका आप जवाब जानना चाह रहे है, तो यह आप कमेंट बॉक्स में लिख कर पूछ सकते है।

नोट:- लिंक, यूआरएल और आदि साझा करने के लिए ही टिप्पणी न करें।

Powered by Blogger.