बाइक कार चोरी होने पर तुरंत इन 3 को सूचित करे ताकि इन्शुरन्स क्लेम करने पर कोई दिक्कत न हो। If your vehicle is stolen immediately inform to these 3 to getting insurance claim fast

www.lawyerguruji.com

नमस्कार दोस्तों,
आज का यह लेख आप सभी के लिए बहुत खास है और खासकर उनके लिए जिनकी बाइक या कार चोरी हो जाती है और इस बात को लेकर परेसान होते है की उनकी बाइक वापस मिल जाये यदि बाइक वापस न मिल पाए तो insurance claim करके चोरी हुई बाइक या कार की भरपाई ही हो जाये। insurance कंपनी द्वारा क्लेम तभी मिलेगा तब आपकी कार या बाइक बीमित होगी और इन्शुरन्स वैध होगा। बीमा की वैध्यता समाप्त हो जाने के बाद अगर आपकी बाइक या कार चोरी हो जाती है,तो इन्शुरन्स कंपनी उस चोरी हुई कार या बाइक के लिए किये गए इन्शुरन्स क्लेम पर कोई मुआवजा नहीं देती और ऐसे क्लेम को ख़ारिज कर देती है। 

ध्यान देने योग्य बात यह है कि इन्शुरन्स कंपनी आपके द्वारा इन्शुरन्स क्लेम करने पर मुआवजा तभी देती है जब कार या बाइक के बीमा की वैध्यता समाप्त न हुई हो और इन्शुरन्स कंपनी के नियम व् शर्तो का उल्लंघन न हुआ हो। 

यदि आपका वाहन चोरी हो गया हो तो तुरंत इन 3 को सूचित करे ताकि insurance claim जल्दी मिले।  If your vehicle is stolen immediately inform to these 3 to getting insurance claim fast.

बाइक, कार चोरी होने पर तुरंत इन 3 को सूचित करे ताकि इन्शुरन्स क्लेम करने पर कोई दिक्कत न हो।
बाइक या कार चोरी हो जाने पर क्लेम करने पर क्लेम न मिलने के कई कारण हो सकते है उन्ही में से एक यह भी हो सकता की आपने इन 3 लोगो को बाइक या कार चोरी होने की सूचना ही न दी हो, तो चलिए तो जान ले की वे कौन से लोग है जिनको हमे बाइक या कार चोरी पर तुरंत सूचना देनी चाहिए। 
ये वे 3 है जिनको बाइक या कार चोरी पर तुरंत सूचना दे। 

  1. पुलिस,
  2. इन्शुरन्स कंपनी,
  3. रीजनल ट्रांसपोर्ट ऑफिस।
1. पुलिस - जब भी आपकी बाइक या कार किसी ऐसे स्थान से चोरी होती है जहाँ पर अपने अपनी कार या बाइक को खड़ा किया था, तो ऐसे में आप अपने वाहन को खोजने में समय न गवाए तुरंत ही अपने फ़ोन से 100 नंबर मिला कर पुलिस को सूचित करे और बाइक या कार की चोरी होने की सूचना दे या,
नजदीकी पुलिस स्टेशन में जा स्वयं या अपने मित्र या परिवार के किसी सदस्य के द्वारा प्रथम सूचना रिपोर्ट दर्ज करवाए इससे आपको इन्शुरन्स क्लेम करने में किसी प्रकार की कोई दिक्कत नहीं आएगी, प्रथम सुचना रिपोर्ट दर्ज करवाना इसलिए भी जरूरी है कि यदि आपकी चोरी हुई कार या बाइक किसी अपराध को कारित करने में सम्मिलित होती है, तो ऐसे में पुलिस आप ही का पता लगा कर आपको गिरफ्तार करेगी, क्योकि वाहन के असली मालिक आप ही है और ऐसा माना जायेगा की अमुक अपराध के लिए आप ही जिम्मेदार है ,तो ऐसे आपके द्वारा बाइक या कार चोरी होने की सूचना देने पर पुलिस को आपके चोरी हुई कार या बाइक की जानकारी रहती और इस बात का साक्ष्य होता है की अमुक अपराध आपके द्वारा नहीं किया है। 

प्रथम सूचना रिपोर्ट में निम्नन बातो को जरूर लिखे। 
  1. अपना नाम जैसा कि वाहन के दस्तावेजों में लिखा है,
  2. वाहन का मॉडल, रंग और वाहन का नंबर,
  3. वाहन किस स्थान से चोरी हुआ,
  4. वाहन चोरी होने का समय,  यहाँ समय वह लिखा जायेगा जब अपने अपने वहां को उस समय देखा जहा से चोरी हुआ,
  5. और अन्य जरूरी बातो को स्पष्ट लिखे। 
2. इन्शुरन्स कंपनी  - बाइक या कार के चोरी होने पर प्रथम कार्य पुलिस को सूचित कर प्रथम सूचना रिपोर्ट दर्ज करवा कर दूसरा कार्य आपको अपनी कार या बाइक चोरी होने की सूचना अपनी इन्शुरन्स कंपनी को फ़ोन कर या स्वयं इन्शुरन्स कंपनी के कार्यालय जा कर इसकी सूचना दे और चोरी हुए वाहन के लिए इंस्युरेन्स क्लेम फॉर्म को भरे और क्लेम पाने के लिए जरूरी दस्तावेजों को क्लेम फॉर्म के साथ जरूर लगाए। 
क्लेम के लिए जरूरी दस्तावेज जैसे कि :-
  1. वाहन इन्शुरन्स पॉलिसी,
  2. वाहन स्वामी की 2 पासपोर्ट साइज फोटो,
  3. वाहन की चाभियाँ यदि चोरी या गुम हो गयी तो उसकी रिपोर्ट की कॉपी,
  4. वाहन मालिक द्वारा वाहन के चोरी हो जाने की प्रथम सूचना रिपोर्ट की कॉपी,
  5. वाहन का पता न चल पाने वाली untraceable रिपोर्ट जो की कोर्ट में पेस की जाती है और न्यायलय द्वारा un-trace आर्डर की कॉपी, जिसमे साफ साफ यह लिखा होता है की पुलिस चोरी हुए आपके वाहन का पता नहीं लगा सकी,
  6. वाहन मालिक अपना पहचान पत्र जैसे कि आधार कार्ड, वोटर आई.डी, वाहन ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, राशन कार्ड  आदि पहचान पत्र,
  7. वाहन का पंजीकरण प्रमाण पत्र (R.C)  यदि आपके पास थी, यदि वाहन के साथ ये भी चोरी हो गए तो रीजनल ट्रांसपोर्ट ऑफिस से डुप्लीकेट RC निकलवा ले ,
  8. कमर्शियल वाहन के चोरी होने पर उस वाहन के ड्राइवर की नौकरी से सम्बंधित दस्तावेज, और उस वाहन से सम्बंधित सभी जरूरी दस्तावेज जैसे की वाहन का परमिट, फिटनेस, और अन्य जरूरी दस्तावेज, यदि ये सभी दस्तावेज वाहन के साथ चोरी हो गए है,तो ऐसे में रीजनल ट्रांसपोर्ट ऑफिस  कार्यालय से दस्तावेजों की डुप्लीकेट प्राप्त कर ले। 
3. रीजनल ट्रांसपोर्ट कंपनी - वाहन के चोरी हो जाने के बाद प्रथम सूचना रिपोर्ट दर्ज करवाने के बाद इन्शुरन्स को सूचना देने के बाद आप अपने रीजनल ट्रांसपोर्ट कार्यालय को भी सूचित करे ऐसा करना कमर्शियल वाहन के स्वामी के लिए बहुत जरूरी है, ताकि वाहन चोरी हो जाने के बाद भविष्य में आपको किसी दिक्कत का सामना न करना पड़े। 
सूचना देने के लिए आपको जरूरी दस्तावेजों की कॉपी भी सूचना पत्र के साथ लगानी होगी जैसे कि :-
  1. प्रथम सूचना रिपोर्ट की कॉपी,
  2. वाहन का पंजीकरण प्रमाण पत्र (RC),
  3. और अन्य जरूरी दस्तावेज। 


बाइक कार चोरी होने पर तुरंत इन 3 को सूचित करे ताकि इन्शुरन्स क्लेम करने पर कोई दिक्कत न हो। If your vehicle is stolen immediately inform to these 3 to getting insurance claim fast बाइक कार चोरी होने पर तुरंत इन 3 को सूचित करे ताकि इन्शुरन्स क्लेम करने पर कोई दिक्कत न हो। If your vehicle is stolen immediately inform to these 3 to getting insurance claim fast Reviewed by Advocate Pushpesh Bajpayee on March 07, 2019 Rating: 5

No comments:

lawyer guruji ब्लॉग में आने के लिए और यहाँ पर दिए गए लेख को पढ़ने के लिए आपको बहुत बहुत धन्यवाद, यदि आपके मन किसी भी प्रकार उचित सवाल है जिसका आप जवाब जानना चाह रहे है, तो यह आप कमेंट बॉक्स में लिख कर पूछ सकते है।

नोट:- लिंक, यूआरएल और आदि साझा करने के लिए ही टिप्पणी न करें।

Powered by Blogger.