क्या है फेक फ़ोन कॉल फ्रॉड और इसकी की रोकथाम के लिए उपाय। Fake phone call frauds and preventive measures.

www.lawyerguruji.com

नमस्कार दोस्तों, 
आज के इस पोस्ट में आप सभी को फ़ोन काल धोखाधड़ी के बारे में बताने जा रहा हु, क्योकि आज के इस युग में नवजवान से लेकर बूढ़े तक फ़ोन का खूब तेज़ी से इस्तेमाल कर रहे है।  फ़ोन ने लोगो की कई मुश्किलों को हल कर दिया है। लेकिन जहॉ फ़ोन ने लोगो की मुश्किलों का हल किया, वही दूसरी तरफ साइबर अपराधों की संख्या भी बढ़ती जा रही है।  ये साइबर अपराधी नए नए तरीके को खोजते रहते है की कैसे लोगो का शिकार किया जाये। 
क्या है फेक फ़ोन कॉल फ्रॉड और इसकी  की रोकथाम के लिए उपाय। Fake phone call frauds and preventive measures.

हाल ही में आप लोगो ने कई साइबर अपराधों की खबर टेलीविज़न , न्यूज़ और न्यूज़ पेपर में देखा और पढ़ा भी होगा।  

1. साइबर अपराधी अपने को बैंक की तरफ बता कर लोगो के क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड के एक्सपायरी (expiry) को लेकर कर फेक कॉल करते है और बोलते है की आपको अपना कार्ड फिर से रेन्यू (renew) करवाना होगा, बस कई लोग इसी जाल  में  फस जाते है और अपने बैंक अकाउंट की पूरी जानकारी देते है।  फिर ये साइबर अपराधी अपने काम को अंजाम देकर आपके बैंक एकाउंट  को खाली  कर देते है।  

2. साइबर अपराधियों के  क्रेडिट कार्ड , डेबिट कार्ड जैसे जालसाजी के तरीके को जब लोगो ने जान लिया की यह एक धोखाधड़ी और जालसाजी है , तो इन साइबर अपराधियों ने  आधार कार्ड को बैंक से लिंक और अपडेट करने के लिए फेक कॉल करनी शुरू की और कई लोग इसके भी शिकार हुए और अपना बैंक एकाउंट  खाली  करा बैठे।  

साइबर अपराधी लोगो को फ़ोन करके अपने को किसी बैंक का मैनेजर बता कर लोगो से धोखाधड़ी करते है, ये अपराधी कॉल करके आपसे आपकी डिटेल और बैंक एकाउंट  की जानकारी मांगते है जैसे :
  1. क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड का नंबर क्या है,
  2. C V V नंबर जिसका पूरा अर्थ है - कार्ड वेरिफिकेशन वैल्यू जो की 3 अंको की होती है , 
  3. कार्ड की समाप्ति  तिथि,
  4. ATM पिन,
  5. इंटरनेट बैंकिंग लॉगिन यूजर नेम और पासवर्ड ,

  6. सिक्योर पासवर्ड,
जब ऐसी साडी महत्वपूर्ण जानकारी साइबर अपराधियों के मिल जाती है आपके द्वारा तो , वे इसी जानकारी की मदद से आपके बैंक एकाउंट  से सारा रुपया निकाल  लेते है। 


क्या है फेक फ़ोन कॉल फ्रॉड और इसकी  की रोकथाम के लिए उपाय।  ( Preventive  measures )

1. बैंक या उनके किसी भी प्रतिनिधि व्यक्तियों के द्वारा अपने कस्टमर्स से उनकी बैंक अकाउंट की जानकारी , पासवर्ड, ATM पिन , इंटरनेट बैंकिंग यूजर नेम और पासवर्ड मांगने के लिए कभी भी अपने कस्टमर्स  को ईमेल , sms, फ़ोन काल नहीं करता है।  

2. यदि आपको ऐसी कोई भी कॉल आती है जिसमे आपसे आपके बैंक एकाउंट  की जानकारी मांगी जाती है, तो तुरंत उस फ़ोन कॉल को  बंद करे और इसकी सूचना पुलिस को दे,

3. यदि आपके पास ईमेल , sms  या कॉल आता है की आपका क्रेडिट कार्ड ,डेबिट कार्ड की तिथि समाप्त हो गयी है उसको फिर से चालू करना है, इसके लिए वह आपसे आपके बैंक एकाउंट  की जानकारी मांगेगा, तो आप ऐसी कॉल तो तुरंत बंद करके इसकी सूचना पुलिस को दे, 

4. किसी भी वास्तविक कारण के बिना किसी अन्य व्यक्ति को अपना पहचान पत्र  न दे ,

5.  इंटरनेट बैंकिंग का इस्तेमाल करने किये सीधे बैंक की प्रामणिक वेबसाइट पर जाकर ही, 

6.  किसी ईमेल या sms  के द्वारा प्राप्त लिंक पर क्लिक न करे जिसमे बैंक वेबसाइट को खोलने के लिए रहा हो, 

7. साइबर कैफ़े में कभी भी इंटरनेट बैंकिंग का इस्तेमाल  करे।  

 पीड़ित व्यकित के लिए सलाह।  

1. क्रेडिट कार्ड , डेबिट कार्ड और इंटरनेट बँकिंग उपयोगकर्ता यदि साइबर अपराध का शिकार होता है, तो वह तुरन्त अपने बैंक को सूचित करे इस घटना के बारे में और कार्ड को ब्लॉक करवा दे,

2. लेन देन के तरीके , विवरण से सम्बंधित जानकारी बैंक से एकत्रित करनी चाहिए।  

शिकायत कैसे करि जाये।

1. अपने बैंक से छः महीने का बैंक अकाउंट विवरण प्राप्त करिये,

2. कथित लेन देन से सम्बंधित SMS  की एक कॉपी बनाये,
 
3. अपने बैंक एकाउंट  की पासबुक की फोटो कॉपी करा ले,
 
4.  जिस प्रमाण पत्र  के आधार पर पाने अपना बैंक अकाउंट खुलवाया था उसकी एक फोटो कॉपी ,
  
5. इन सभी दस्तावेजों के साथ आपको पूरी घटना का विवरण एक सादे पन्ने  में लिख कर अपने नजदीकी पुलिस स्टेशन में जाकर  इसकी शिकायत लिखवाये।      
क्या है फेक फ़ोन कॉल फ्रॉड और इसकी की रोकथाम के लिए उपाय। Fake phone call frauds and preventive measures. क्या है फेक फ़ोन कॉल फ्रॉड और इसकी  की रोकथाम के लिए उपाय। Fake phone call frauds and preventive measures. Reviewed by Lawyer guruji on Monday, June 11, 2018 Rating: 5

No comments:

Thanks for reading my article .

Powered by Blogger.