कानूनी जानकारी वीडियो देखे

lawyerguruji

WhatsApp के माध्यम से FIR कैसे दर्ज कराये

www.lawyerguruji.com 

नमस्कार मित्रों,
आज के इस लेख में आप सभी को "WhatsApp के माध्यम से FIR कैसे दर्ज कराये। इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए आप सभी के स्मार्टफ़ोन में WhatsApp का इंसटाल होना आवश्यक है। 

पहले क्या था कि किसी भी घटना के सम्बन्ध में FIR दर्ज करवाने के लिए पीड़ित या उसके जानने वाले या उसके परिवारजनों को थाने जाकर उस घटना की सूचना देनी होती थी, तब जाकर प्रथम सूचना रिपोर्ट दर्ज होती थी। पर अब FIR दर्ज करवाने को लेकर उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा ऑनलाइन FIR दर्ज कराने के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया शुरू है। जिसमे अब आपका WhatsApp भी e-fir में शामिल हो गया है।   


Whats App ke madhyam se E-FIR lodge kare.

WhatsApp के माध्यम से कौन FIR दर्ज करा सकता है ?

WhatsApp के माध्यम से पीड़ित/ पीड़िता स्वयं या उसके जानने वाले या उसके परिवारजन या रिश्तेदार या उसके मित्र कोई भी घटना की जानकारी के आधार पर WhatsApp के माध्यम से प्रथम सूचना रिपोर्ट दर्ज करा सकते है। 

WhatsApp से किन अपराधों की FIR दर्ज कराई जा सकती है ?

अज्ञात अभियुक्त सम्बंधित या गैर संगीन अपराधों से सम्बंधित मामलो में ही WhatsApp के मांध्यम से प्रथम सूचना रिपोर्ट दर्ज करा सकते है। 
  
WhatsApp  के माध्यम से कैसे प्रथम सूचना रिपोर्ट- FIR दर्ज कराये। 

1. पीड़ित / पीड़िता या शिकायतकर्ता स्वयं या उसके परिवार वाले व्हट्सप्प के माध्यम से सूचना देकर प्रथम सूचना रिपोर्ट दर्ज करा सकते है।

2. ई-थाना प्रभारी को सम्बोधित करते हुए मामले से सम्बंधित सभी जानकारी लिखे हुए अपनी शिकायत एक सफ़ेद कागज पर लिखे।  

3. शिकायत लिखते वक़्त उस घटना से सम्बंधित उसका पूरा विवरण जैसे कि  घटना का समय, दिनांक व् स्थल की जानकारी अवश्य लिखे।  .

4.शिकायतकर्ता अपना पूरा नाम व् पता लिखे। 

5.जिस राज, जिले, गांव, क़स्बा में रहते है उसका नाम लिखे। 

6. शिकायतकर्ता अपनी नागरिकता लिखे। 

7. शिकायतकर्ता अपना आधार नंबर लिखे। 

8. शिकायतकर्ता यदि ई-मेल का इस्तेमाल करता है तो वह भी लिखे या अपना फ़ोन नंबर। 

9. यदि शिकायकर्ता विदेशी है तो शिकायत के साथ अपने पासपोर्ट का प्रथम पेज या वीसा की फोटो भेज सकता है। 

10. यह सब करने के बाद अब शिकायतकर्ता शिकायत पत्र की फोटो, अपने आधार कार्ड की फोटो फ़ोन से लेकर WhatsApp के माध्यम से उत्तर प्रदेश की पुलिस की आधिकारिक वेबसाइट में दिए मोबाइल नंबर पर भेज सकेंगे।  

कोई टिप्पणी नहीं:

lawyer guruji ब्लॉग में आने के लिए और यहाँ पर दिए गए लेख को पढ़ने के लिए आपको बहुत बहुत धन्यवाद, यदि आपके मन किसी भी प्रकार उचित सवाल है जिसका आप जवाब जानना चाह रहे है, तो यह आप कमेंट बॉक्स में लिख कर पूछ सकते है।

नोट:- लिंक, यूआरएल और आदि साझा करने के लिए ही टिप्पणी न करें।

Blogger द्वारा संचालित.