lawyerguruji

ifsc code क्या है ? ifsc code का उद्देश्य क्या है ? ifsc code कहा से देखें ? what is ifs code , purpose of ifs code and where to find ifsc code ?

www.lawyerguruji.com

  नमस्कार मित्रों ,

आज के इस लेख में हम जानेंगे कि ifsc कोड  क्या होता है ?  अगर आपके पास बैंक अकाउंट है , तो पक्का है कि आपके पास पासबुक होगी और उस पासबुक में आपने ifsc कोड जो जरूर देखा होगा। यह यूनिक ifsc कोड भारतीय बैंकिंग संस्था का एक मुख्य अहम् अनिवार्य हिस्सा है।  

यदि ऑनलाइन कोई एक बैंक से अन्य दूसरे बैंक में रुपया ट्रांसफर कर रहा है और जिसे  भेजना  है उसके बैंक का ifsc कोड गलत हो जाये तो भेजा गया रुपया उस व्यक्ति के अकाउंट में वापस क्रेडिट हो जाता है जो भेज रहा होता है। 

चलिए इसको और विस्तार से जाने ?

ifsc code क्या है ? ifsc code का उद्देश्य क्या है ? ifsc code कहा से देखें ? what is ifs code , purpose of ifs code and where to find ifsc code ?


  1. ifsc code क्या है ?
  2. ifsc code का उद्देश्य क्या है ?
  3. ifsc code कहा से देखें ?
इन सभी सवालों के जवाब विस्तार से जाने। 

1. ifsc code क्या है ?

भारतीय बैंकिंग प्रणाली का 11 अक्षरों का अल्फा न्यूमेरिक कोड जो कि बैंक द्वारा उपयोग में लाया जाता है यह जानने के लिए कि  व्यक्ति का बैंक अकाउंट किस शाखा की बैंक में है, जिसे बैंक ifsc code कहती है।  ifsc code सभी बैंक संस्था का भिन्न होता है। यहा तक की एक बैंक की दो शाखा है , तो भी इन दोनों बैंक का ifsc code एक न होके अलग -अलग ही होगा। ifsc कोड के पहली चार संख्या बैंक के नाम  को दर्शाती है और आखिरी की  6 संख्या बैंक की शाखा को दर्शाती है और पांचवा अक्षर जीरो होता हिअ। ifsc कड़े भारतीय रिज़र्व बैंक द्वारा प्रदान किया जाता है। 

2. ifsc code का उद्देश्य ?

ifsc  code  जो कि प्रत्येक बैंक प्रणाली का अहम हिस्सा है जिसका उद्देश्य बैंक खाता धारक के अकाउंट में रुपया क्रेडिट करना है , सही ifsc  code  बैंक की शाखा में रुपया सफलता पूर्वक क्रेडिट करने में सहायक होता है। 

जब हम ऑनलाइन किसी व्यक्ति को उसके बैंक अकाउंट में रुपया ट्रांसफर करते है तो हमे उसे beneficiary यानी लाभार्थी के रूप में जोड़ना पड़ता है।  उसके लिए हमें निम्न जानकारी की आवश्यकता होती है :-
  1. लाभार्थी का नाम ,
  2. लाभार्थी के बैंक का नाम ,
  3. लाभार्थी के बैंक अकाउंट का की संख्या ,
  4. लाभार्थी के बैंक की शाखा का ifsc  code .
यही सब जानकारी सही होने पर उसे हम लाभार्थी के रूप में जोड़ कर उसके बैंक अकाउंट में ऑनलाइन रुपया ट्रांसफर कर सकते है।  
ऑनलाइन मनी ट्रांसफर के लिए अन्य व्यक्ति के बैंक की शाखा का ifsc code होना अनिवार्य है , तभी मनी ट्रांसफर की प्रक्रिया सफलता पूर्वक आगे बढ़ती है।  
ifsc code यह सुनिश्चित करता है कि रुपया व्यक्ति के बैंक खाते में सही सलामत क्रेडिट हो गया है।  यह भारतीय रिज़र्व बैंक को सभी डिजिटल बैंक लेनदेन के रिकॉर्ड को बनाये रखने में मदद करते है।  

3. ifsc code कहा से देखें ?

ifsc  code को देखना बहुत ही आसान है, ये आपको निम्न जगह देखें को मिल जाता है :-
  1. बैंक की पासबुक के पहले पन्ने में। 
  2. बैंक की चेक बुक। 
  3. रिज़र्व बैंक की आधिकारिक वेबसाइट में। 

No comments:

lawyer guruji ब्लॉग में आने के लिए और यहाँ पर दिए गए लेख को पढ़ने के लिए आपको बहुत बहुत धन्यवाद, यदि आपके मन किसी भी प्रकार उचित सवाल है जिसका आप जवाब जानना चाह रहे है, तो यह आप कमेंट बॉक्स में लिख कर पूछ सकते है।

नोट:- लिंक, यूआरएल और आदि साझा करने के लिए ही टिप्पणी न करें।

Powered by Blogger.