lawyerguruji

सुरक्षित ढंग से ऑनलाइन लेनदेन कैसे करे ? safety tips for secure online transaction

www.lawyerguruji.com

नमस्कार मित्रों,

आज के इस लेख में हम बात करेंगे कि आज के इस आधुनिक / डिजिटल युग में सुरक्षित ढंग से ऑनलाइन लेनदेन कैसे करे ?

उपरोक्त सवाल में मुख्य दो शब्दों पर आपका ध्यान अधिक लाना चाहता हु जो कि :-
  1. सुरक्षित ढंग। 
  2. डिजिटल लेनदेन। 
इन दो को समझना अति आवश्यक, तभी आपको पूरा लेख समझने में आसानी होगी। 

1. सुरक्षित ढंग - सुरक्षित ढंग से आशय यह है कि जो हम कार्य कर रहे, करने जा रहे या करने की सोच रहे है, उसके करने से हमे किसी भी प्रकार की कोई भी क्षति न हो, इसका विशेष ध्यान रखना है। 

2. डिजिटल लेनदेन - डिजिटल लेनदेन से आशय इंटरनेट के जरिये लैपटॉप, स्मार्टफोन या इलेक्ट्रॉनिक साधनो का उपयोग कर ऑनलाइन घर बैठे रुपयों का लेनदेन, भुगतान करना।  

तो, अब हम विस्तार से जाने कि सुरक्षित ढंग से ऑनलाइन लेनदेन कैसे करे ?

safety tips for online secure payment


सुरक्षित तरीके से ऑनलाइन लेनदेन और ऑनलाइन भुगतान कैसे करे ? 


ऑनलाइन यानी इंटरनेट के जरिये स्मार्टफोन, लॅपटॉपन या इलेक्ट्रॉनिक साधनों का उपयोग करते हुए विभिन्न प्रकार के वैध कार्यो को करना, जिसमे वस्तु या सामग्री या सेवाओं की खरीद और ऑनलाइन भुगतान करना या ऑनलाइन रुपयों का लेनदेन। ऑनलाइन लेनदेन या भुगतान करते समय ध्यान देने वाली महत्वपूर्ण बिंदु, जो आपको साइबर अपराधियों द्वारा ठगे जाने और साइबर अपराध के शिकार होने से बचा सकता है। 
  1. UPI ID अनजान व्यक्ति को शेयर न करे। 
  2. बैंकिंग एप्लीकेशन में पासवर्ड का उपयोग करे। 
  3. ऑनलाइन भुगतान करने से पहले सुनिश्चित करे। 
  4. OTP अनजान व्यक्ति के पूछे जाने पर न बताये। 
  5. अन्य उपाए। 
इनको विस्तार से समझे, ताकि समझने में आसानी हो। 

1. UPI ID अनजान व्यक्ति को शेयर न करे। 

UPI ID जिसका पूरा नाम एकीकृत भुगतान इंटरफेस रियल टाइम भुगतान प्रणाली है। यह UPI ID बैंकिंग एप्लीकेशन के उपयोगकर्ताओं के द्वारा बैंकिंग एप्लीकेशन पर अपना नेटबैंकिंग अकाउंट बनाते समय मिलती है। जो कि नेटबैंकिंग उपयोगकर्ताओं को रियल टाइम भुगतान की सुविधा प्रदान करता है।जिसके जरिये बैंकिंग एप्लीकेशन का उपयोग करने वाला व्यक्ति दूसरे व्यक्ति के बैंक अकाउंट में तुरंत बिना किसी देरी के रुपया ट्रांसफर कर  सकेगा। और इसी UPI ID के माध्यम से व्यक्ति स्वयं किसी व्यक्ति से रुपया सीधे बैंक अकाउंट में प्राप्त कर सकता है। 

यदि आप अपनी UPI ID किसी अनजान व्यक्ति से शेयर करते है, तो आपको आर्थिक नुकसान हो सकता है , कैसे  ?
यदि आप अपना UPI ID किसी अनजान व्यक्ति को शेयर करते है, तो वह उस UPI ID का इस्तेमाल अपने भुगतान के लिए उपयोग करेगा, उस टाइम आपके पास भुगतान का नोटिफिकेशन आएगा, और आपने गलती से उस पैमेंट को कंफर्म कर दिया तो, आपको आर्थिक क्षति हो सकती है। 

2. बैंकिंग एप्लीकेशन में पासवर्ड का उपयोग करे। 

ऑनलाइन रूपये का लेनदेन काफी बढ़ रहा है। इसकी सुविधा के लिए कई ऑनलाइन बैंकिंग भुगतान एप्लीकेशन आपको मिल सकती है। जिसके जरिये आप विश्व भर में कही भी किसी भी व्यक्ति, व्यापर, सेवा के उपयोग के लिए बैंक से बैंक रुपया तुरंत ट्रांसफर व् प्राप्त कर सकते है। 

बैंकिंग एप्लीकेशन या ऑनलाइन भुगतान वाली किसी भी एप्लीकेशन के सुरक्षित उपयोग के लिए उस एप्लीकेशन पर एक मजबूत पासवर्ड का उपयोग करना चाहिए। ऐसे पासवर्ड को एक निश्चित अंतराल के भीतर बदलते रहना चाहिए। 

यदि भुगतान करने वाली एप्लीकेशन में पासवर्ड नहीं लगाते है, तो ऐसे में अगर आपका स्मार्ट फ़ोन चोरी हो जाता है, या किसी अनजान व्यक्ति के हाथ लग जाता है ,तो वह आपके बैंक में जमा धन राशि का इस्तेमाल कही ओर कर सकता है। ध्यान रखना है की फ़ोन पर और भुगतान वाली एप्लीकेशन दोनों पर पासवर्ड लगा कर रखना है।     

3. ऑनलाइन भुगतान या ट्रांसफर करने से पहले सुनिश्चित करे। 

वस्तु या सेवा के उपभोग या उपयोग किये जाने पर उसके भुगतान व् किसी व्यक्ति को ऑनलाइन रुपया ट्रांसफर करने से पहले यह सुनिश्चित कर ले की जिसको रूपये का भुगतान या ट्रांसफर करना है, क्या वो वही है जिसको करना है।  

कैसे सुनिश्चित करे ?
  1. बैंक अकाउंट नंबर के माध्यम से भुगतान या ट्रांसफर करना है, तो अकाउंट नंबर उसी व्यक्ति का है, जिसको रुपया देना है, ये सुनिश्चित करे। 
  2. UPI ID की जाँच करे। 
  3. धोखेबाजों से बचे। 
  4. अन्य सावधानी। 
 4. OTP अनजान व्यक्ति के पूछे जाने पर बताये। 

OTP यानी वन टाइम पासवर्ड, जो की केवल कुछ मिनट तक के लिए ही वैध रहता है। इसका उपयोग अनधिकृत लेनदेन से सुरक्षा प्रदान करता है। OTP की सुविधा अब प्रत्येक बैंक और ऑनलाइन रूपये के लेनदेन वाली सभी एप्लीकेशन में उपलब्ध है। 
जो कि व्यक्ति के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी पर रूपये के लेनदेन को सुनिश्चित करने से पहले सुरक्षा युक्तियों को देखते हुए भेजा जाता है।  OTP का मुख्य उद्देश्य अनधिकृत लेनदेन से सुरक्षा प्रदान करना है। 

तो ध्यान रखना है कि किसी भी अनजान व्यक्ति के पूछे जाने पर न तो आपको अपने बैंक से सम्बंधित जानकारी देना है और न ही पूछे जाने पर OTP बताना है। 

5. अन्य उपाए। 

 ऑनलाइन सुरक्षित लेनदेन के लिए ध्यान रखने वाली अन्य महत्वपूर्ण बातें निम्न प्रकार से है :-
  1. शॉपिंग के लिए  सम्बंधित व्यापार की अधिकृत वेबसाइट से ऑनलाइन शॉपिंग करे।  
  2. सिम रिचार्ज, टीवी रिचार्ज, इंटरनेट रिचार्ज के लिए सम्बंधित टेलीकॉम कंपनी की अधिकृत वेबसाइट का उपयोग करे। 
  3. रूपये के लेनदेन के लिए सम्बंधित बैंक की अधिकृत वेबसाइट के माध्यम से या अधिकृत एप्लीकेशन का उपयोग करे। 
  4. किसी भी अनजान व्यक्ति के पूछे जाने पर अपने बैंक अकाउंट से संबंधित गोपनीय जानकारी न बताये। 
  5. सूझबूझ , समझदारी और सतर्कता ही आपको ऑनलाइन धोखेधड़ी से और साइबर अपराधियों के जाल से बचा सकता है। 



No comments:

lawyer guruji ब्लॉग में आने के लिए और यहाँ पर दिए गए लेख को पढ़ने के लिए आपको बहुत बहुत धन्यवाद, यदि आपके मन किसी भी प्रकार उचित सवाल है जिसका आप जवाब जानना चाह रहे है, तो यह आप कमेंट बॉक्स में लिख कर पूछ सकते है।

नोट:- लिंक, यूआरएल और आदि साझा करने के लिए ही टिप्पणी न करें।

Powered by Blogger.