lawyerguruji

e-filed केस/मुकदमो से सम्बंधित विवरण कैसे देखे

www.lawyerguruji.com

नमस्कार मित्रों,
आज के इस लेख में आप सभी को E-Filed केस से सम्बंधित विवरण कैसे देखे इसके बारे में बताने जा रहा हु, केस की ई -फाइलिंग सफलतापूर्वक हो जाने पर अब बात आती है कि ऑनलाइन कोर्ट केस के दायर हो जाने पर उनसे सम्बंधित विवरण कैसे देखे ? यानी उन केस का विविरण कैसे देखे जो अधिववक्ता द्वारा ऑनलाइन दर्ज कर दिय गए है जैसे :-
  1. दायर मुक़दमे की स्थिति क्या है ?
  2. दायर मुक़दमे में भुगतान किये गए न्यायालय शुल्क कितना है ?
  3. दायर मुक़दमे ख़ारिज तो नहीं हुआ ?
  4. दायर मुक़दमे में दाखिल किये गए दस्तावेज कौन से है ?
  5. दायर मुक़दमे में मिसलेनियस दस्तावेज कौन से है ?
  6. मुक़दमे से सम्बंधित अन्य विवरण। 
 E-Filed केस से सम्बंधित विवरण कैसे देखे

E-filed My case का विवरण कैसे देखे ?

एक बार सफलतापूर्वक ई-फाइलिंग प्रक्रिया हो जाने पर अधिवक्ता अपने उन मुकदमो का विवरण देख सकते है, जो उनके द्वारा ऑनलाइन दायर किये गए और सम्बंधित न्ययालय की रजिस्ट्री विभाग द्वारा मुक़दमे से सम्बंधित जाँच में यदि कोई कमी पायी जाती है, तो उस कमी को सुधार लेने पर अधिवक्ता अपने उन ई-फाइल्ड मुकदमों का विवरण ई-फाइल्ड टैब  पर क्लिक कर उसके अंदर my case टैब पर क्लिक कर देख सकते है।


1. e-filed case tab
ई-फाइल्ड केस टैब पर क्लिक करने पर नया पेज खुलकर आएगा जहाँ उन केस की लिस्ट सामने दिखाई देगी जो सफलतापूर्वक ऑनलाइन दायर कर दिए गए है व्  इन दायर किये गए मुकदमो से सम्बंधित निम्न विवरण दिखाई देगा जो कि :-
  1. ई-फाइलिंग केस नंबर,
  2. सी० एन० आर नंबर,
  3. मुक़दमे का शीर्षक,
  4. आखिरी बात कब कोई बदलाव हुआ उस बदलाव की तारीख दिखाई देगी। 
2. e-filed document
ई-फाइल्ड डॉक्यूमेंट पर क्लिक करने पर नया पेज खुलकर आएगा जहाँ ऑनलाइन दाखिल किये गए उन दस्तावेजों की सूची सामने आएगी जो सफलतापूर्वक दर्ज हो गए है व् सी० एन० आर० नंबर आवंटित कर दिया गया है। यहाँ मुक़दमे से सम्बंधित विवरण व् दाखिल किये गए दस्तावेज का विवरण दिखाई देगा व् आखिरी बार बदलाव की तारीख की दिखाई देगी। 

3. e-filed deficit court fees
ई-फाइल्ड डेफिसिट कोर्ट फीस पर क्लिक करने पर एक नया पेज खुलकर आएगा जहाँ मुक़दमे से सम्बंधित किसी डेफिसिट न्यायालय शुल्क का भुगतान  किया गया है उन मुकदमो की सूची सामने दिखाई देगी व् मुकदमो से सम्बंधित निम्न विवरण दिखाई देगा जैसे :-
  1. ई -फाइलिंग केस नंबर,
  2. सी० एन० आर० नंबर,
  3. मुक़दमे का शीर्षक,
  4.  आखिरी बदलाव की तारीख। 
4 e-filed rejected case 
My case पर क्लिक करने पर rejected case का पेज खुलकर आएगा यहाँ उन मुकदमो की सूची दिखाई देगी जिनको सम्बंधित न्यायालय के ई-फाइलिंग विभाग द्वारा ख़ारिज कर दिया गया है और सम्बंधित मुक़दमे में ऐसी कमी पायी गयी है जो की सुधारी नहीं जा सकती है। यहाँ ख़ारिज किये गए मुकदमो का विवरण दिया होगा जो की :-
  1. ई-फाइलिंग नंबर,
  2. मुक़दमे का प्रकार,
  3. मुक़दमे का शीर्षक,
  4. आखिरी बदलाव की तारीख।  
5. idle/unprocessed e-filed nos.
idle / unprocessed e -filed Nos पर क्लिक करने पर यहाँ उन मुकदमो की सूची दिखाई देगी जिन मुकदमो में ई -फाइलिंग नंबर जारी तो हो गया लेकिन इन मुकदमो में कोई प्रतिक्रिया नहीं की गयी है। यदि ई -फाइल्ड मुकदमो में ऐसी कमी आयी हो जो कि सुधारे जाने योग्य नहीं तो उन मुकदमो की सूची भी यहाँ दिखाई देगी। 

6.  viewing e filed case , document, court fees 
ई-फाइल्ड मुकदमो से सम्बंधित उसके फाइलिंग प्रक्रिया से गुजरने की प्रक्रिया और सम्बंधित न्यायालय के रजिस्ट्री विभाग द्वारा मुकदमो से सम्बंधित मिसलेनियस दस्तावेजों की ई-फाइलिंग, डेफिसिट कोर्ट फीस की जांच सम्बन्धी विवरण सम्बंधित मुक़दमे की ई -फाइलिंग नंबर पर क्लिक कर देखा जा सकता है। 

 7.view e-filed miscellaneous document
यदि मुकदमो से सम्बंधित मिसलेनियस ई-फाइल्ड दस्तावेज देखना है तो सीधे सम्बंधित मुकदमो की ई-फाइलिंग नंबर पर क्लिक कर देखा जा सकता है। 

8. view e-filed deficit court fees
यदि ई-फाइल्ड डेफिसिट कोर्ट फीस से सम्बंधित विवरण देखना है तो सम्बंधित मुकदमों की ई-फाइलिंग नंबर पर क्लिक कर देखा जा सकता है। 

9. view e-filed case status 
एक बार सफलतापूर्वक ई-फाइल्ड केस का सी० एन० आर० नंबर जारी हो जाने पर अधिवक्ता अपने उन मुकदमो की स्तिथि देख सकते है तो सफलतापूर्वक ई -फाइल्ड  हो चुके है, उसके लिए डैशबोर्ड के लेफ्ट साइड पर case status या my e-filed case पर क्लिक कर देख सकते है। 
यहाँ पर मुक़दमे से सम्बंधित सभी विवरण दिखाई देंगे जैसे कि:-

  1. पक्षकार के नाम ,
  2. अधिवक्ता के नाम,
  3. मुक़दमे में पारित अंतरिम आदेश। 
e-filed केस/मुकदमो से सम्बंधित विवरण कैसे देखे  e-filed केस/मुकदमो से सम्बंधित विवरण कैसे देखे Reviewed by Advocate Pushpesh Bajpayee on मई 06, 2020 Rating: 5

कोई टिप्पणी नहीं:

lawyer guruji ब्लॉग में आने के लिए और यहाँ पर दिए गए लेख को पढ़ने के लिए आपको बहुत बहुत धन्यवाद, यदि आपके मन किसी भी प्रकार उचित सवाल है जिसका आप जवाब जानना चाह रहे है, तो यह आप कमेंट बॉक्स में लिख कर पूछ सकते है।

नोट:- लिंक, यूआरएल और आदि साझा करने के लिए ही टिप्पणी न करें।

Blogger द्वारा संचालित.