लॉटरी स्कैम से सावधान रहे। Be-aware from Lottery Scam.

www.lawyerguruji.com

नमस्कार दोस्तों,
आज के इस पोस्ट में आप सभी को लॉटरी स्कैम ( Lottery Scam ) के बारे में बताने जा रहा हु, इस स्कैम  की जानकारी हर व्यक्ति को होनी चाहिए, यदि आपको इसकी जानाकरी रहेगी तो आप इस स्कैम से बच सकते है।
लॉटरी  स्कैम भी साइबर अपराध की श्रेणी में आता है , जिसके जरिये से ये साइबर अपराधी लोगो को शिकार बनाते है।
लोटरी स्कैम से सावधान रहे। Be-aware  from  Lottery Scam.

क्या है लाटरी स्कैम ?
लॉटरी स्कैम के जरिये साइबर अपराधी धोखेधड़ी से लोगो से पैसो की वसूली करते है।  इस स्कैम की शुरुवात मैसेज , ईमेल और फ़ोन कॉल होती है।  जिसमे  मैसेज, ईमेल और फ़ोन कॉल करने वाला व्यक्ति आपको इस बात की सूचना देता है की आप हमारे 10 लक्की विनर में से एक है और अपने एक करोड़ रुपया जीता है, उसके लिए आपको कुछ रूपये जमा करने होंगे जो की कस्टम ड्यूटी चार्ज में लगेगा। 

लाटरी स्कैम  का एक उदहारण :

सर, मैडम 
हमे आपको यह बताते हुए बड़ी प्रसन्नता हो रही है की 29 मई 2018 को आयोजित अंतर्राष्ट्रीय लॉटरी  कार्यक्रम के परिणाम घोषित हो चुके है और  लक्की विनर चुने जाते है।  टिकट नंबर : 1234567890 सीरियल नंबर :987-654321  और लक्की ड्रा नंबर :123459876 आपके ईमेल पते में दिया गया है। लक्की ड्रा के परिणामस्वरू आप $ 1,00,000,00 इस राशि के विजेता चुने गए है।  यह कुल 15 ,000,000,00 अमेरिकी डॉलर 10 अंतर्राष्ट्रीय भाग्यशाली लक्की विजेताओं के बीच बाटा जायेगा।
हम आपको यह सूचित करते है की आपके दस्तावेजों की पुष्टि और क्लीयरेंस के लिए अथॉरिटी के पास भेजना होगा जिसके पुरे होने में 24 घण्टे का समय लगेगा।  
इन  पैसो को पाने के लिए आपको कुछ पैसे जमा करने होंगे जो की कस्टम ड्यूटी चार्ज  के रूप में आपसे लिया जा रहा है।  

अब आपसे गलती कहा पर होती है ?
आप बिना सोचे समझे स्कैमर के द्वारा मांगे गए पैसो को तुरंत उसके द्वारा बताये गए बैंक खाते में जमा कर देते, आप इतना भी नहीं सोचते की अपने क्या कभी कोई लक्की ड्रा में भाग लिया भी था या नहीं, इस समय आपके मन में लालच उत्त्पन हो जाता है की मेने इतने सरे अमेरिकी डॉलर जीते है, मेरे पास इतने सारे पैसे आएंगे और में तो अमीर  बन जाऊँगा।  

लॉटरी स्कैम से कैसे बचा जाये  ?
  1. यदि आपको ईमेल, मैसेज या फ़ोन कॉल आते है जिसमे आपसे यह कहा जा रहा है की अपने एक करोड़   रूपये की लाटरी जीती है, तो ऐसे ईमेल, मैसेज और फ़ोन कॉल पर कोई प्रतिक्रिया न करे,
  2. यदि आपके पास ईमेल ,मैसेज या फ़ोन कॉल आती है, जिसमे आपसे पैसो के ट्रांसफर की की बात कही जाती है, तो ऐसे किसी भी ईमेल, मैसेज या फ़ोन कॉल का जवाब न दे ,
  3. अपने ईमेल अकाउंट में उचित स्पैम फ़िल्टर लगा क्र रखे,
  4. किसी अनजान व्यक्ति के कहने पर उसके बैंक खाते में पैसा न डाले ,
पीड़ितों के लिए सलाह। 
  1. किसी भी अनजान व्यक्तियों द्वारा किये गए ईमेल , मैसेज और फ़ोन कॉल का जवाब न दे ,
  2. यदि आपको अनचाहे ईमेल प्राप्त हुआ है, तो उसके साथ आने वाली किसी भी फाइल को डाउनलोड न करे और न ही ऐसी फाइल को खोले क्योकि ऐसी फाइल में मैलवेयर या वायरस हो सकता है ,
  3.  अपने बैंक खाते  से जुडी किसी भी प्रकार की कोई भी निजी जानाकरी किसी अंजान व्यक्ति को न दे, यदि आप ऐसी गलती कर बैठे है , तो तुरंत अपने बैंक को सूचित कर बैंक खाते  को ब्लॉक करवाए।  
शिकायत कैसे करे ?
  1. अपने बैंक में जाकर वहाँ से अपने बैंक खाते से सम्बंधित पिछले छह महीने का बैंक विवरण ले,
  2. उक्त लेनदेन से सम्बंधित दस्तावेजों की एक प्रति (photocopy) तैयार करे,
  3. बैंक रिकॉर्ड में दिखाए गए अनुसार अपने आईडी,प्रमाण और पता प्रमाण की एक प्रति तैयार करे,
  4. उपर्युक्त दस्तावेजों के साथ अपनी पूरी घटना को लिखित या मौखिक रूप से अपने नजदीकी पुलिस थाने में जाकर इस घटना की शिकायत दर्ज कराये।  

लॉटरी स्कैम से सावधान रहे। Be-aware from Lottery Scam. लॉटरी स्कैम से सावधान रहे। Be-aware  from  Lottery Scam. Reviewed by Lawyer guruji on Thursday, June 14, 2018 Rating: 5

No comments:

Thanks for reading my article .

Powered by Blogger.